राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

जम्मू कश्मीर में अच्छा मतदान

Image Source: Nayaindia

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में भी जम कर मतदान हुआ। पहले चरण की ही तरह दूसरे चरण में भी मतदान 55 फीसदी से ऊपर पहुंच गया। चुनाव आयोग के अंतिम आंकड़े में यह प्रतिशत बढ़ सकता है क्योंकि छह बजे के बाद भी कई जगह लोग कतार में लगे थे। बुधवार को दूसरे चरण में छह जिलों की 26 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई। मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ है। राजधानी श्रीनगर में हर बार की तरह इस बार भी सबसे कम मतदान हुआ।

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक श्रीनगर में महज 27 फीसदी वोट पड़े। सबसे ज्यादा मतदान रियासी में हुआ, जहां 71.81 फीसदी लोगों ने वोटिंग की। दूसरे चरण की 26 सीटों में से 15 सीटें सेंट्रल कश्मीर और 11 सीटें जम्मू की थीं। दूसरे चरण में कुल 293 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे और 25 लाख मतदाताओं को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करना था। तीसरे और आखिरी चरण का मतदान एक अक्टूबर को होगा। उस दिन बची हुई 40 सीटों पर वोट डाले जाएंगे।

दसरे चरण में मतदान के साथ ही जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई। वे दो सीटों, गांदरबल और बीरवाह से चुनाव लड़े हैं। उमर लोकसभा चुनाव में बारामूला सीट तिहाड़ जेल से चुनाव लड़े इंजीनियर राशिद से हार गए थे। इस बार भी गांदरबल सीट पर उनको इंजीनियर राशिद के उम्मीदवार के साथ साथ पीडीपी की चुनौती मिली है और साथ ही जेल में बंद सरजन अहमद वागे उर्फ आजादी चाचा भी उनके खिलाफ लड़े हैं।

बहरहाल, इससे पहले 18 सितंबर को पहले चरण में सात जिलों की 24 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग हुई। इस दौरान 61.38 फीसदी मतदान हुआ। पहले चरण में किश्तवाड़ में सबसे ज्यादा 80.20 फीसदी और पुलवामा में सबसे कम 46.99 फीसदी वोटिंग हुई। बुधवार को दूसरे चरण के मतदान के दिन पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने जम्मू में रोड शो किया। पार्टी ने जम्मू पूर्व विधानसभा सीट से आदित्य गुप्ता को टिकट दिया है। वहां एक अक्टूबर को वोटिंग है।

बुधवार को दूसरे चरण की वोटिंग में पाकिस्तान की सीमा से सटे गांवों में भी मतदान हुआ, जहां लोग पूरे जोश के साथ वोट डालने निकले। राजौरी जिले में पाकिस्तान से सटा इंटरनेशनल बॉर्डर है। वहां नौशेरा सीट के मकरी और सेहर गांवों में बड़ी संख्या में लोग वोट डालने पहुंचे। दूसरे चरण में रियासी में सबसे ज्यादा मतदान हुआ, जहां भाजपा ने कुलदीप दुबे, कांग्रेस ने मुमताज अहमद और पीडीपी ने बोधराज को टिकट दिया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *