राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

इजरायली हवाई हमलों ने लेबनान में मचाई तबाही, 356 की मौत

Image Source: Google

यरूशलम/बेरूत। इजरायल ने लेबनान में हाल के दिनों का अपना सबसे बड़ा हवाई हमला (Air Strike) किया, जिसमें कम से कम 356 लोग मारे गए और 1,246 से अधिक घायल हो गए। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। इस बीच इजरायली सेना का कहना है कि वो हमले के अगल चरण की तैयार कर रही है।  समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने लेबनानी स्वास्थ्य अधिकारियों के हवाले से बताया कि सोमवार को इजरायली हवाई हमलों (Israeli Air Strike) में मरने वालों में 24 बच्चे और 42 महिलाएं शामिल हैं कई पीड़ितों की पहचान अभी भी नहीं हो पाई है। लेबनान में इजरायल के व्यापक हवाई हमलों ने इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच संघर्ष को चरम पर पहुंचा दिया है। इससे व्यापक क्षेत्रीय संघर्ष छिड़ने की आशंका बढ़ गई है। दुश्मनी बढ़ने का कारण पिछले सप्ताह लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी को निशाना बनाकर किए गए रहस्यमय विस्फोट (Mysterious Explosion) हैं। इनमें कई लोग मारे गए और हजारों की संख्या में लोग घायल हो गए। इजरायल के सैन्य प्रमुख हर्ज़ी हलेवी ने सोमवार शाम को घोषणा की कि देश अपने सैन्य अभियान के ‘अगले चरणों’ की तैयारी कर रहा है।

हलेवी ने बताया कि इजरायली रक्षा बलों (IDF) ने दक्षिणी और पूर्वी लेबनान में लगभग 1,100 टारगेट को निशाना बनाया। उन्होंने कहा, “हम लक्ष्यों पर हमला कर रहे हैं और अगले चरणों की तैयारी कर रहे हैं। सोमवार को ही, बेरूत में इजरायली हवाई हमलों में हिजबुल्लाह के वरिष्ठ कमांडर अली कार्की (Ali Karki) को निशाना बनाया गया। कार्की को इजरायली मीडिया में हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह का ‘अंतिम डिप्टी’ के तौर पर संबोधित किया जाता है। बाद में हिजबुल्लाह ने कहा कि वह ‘पूरी तरह स्वस्थ है और उसे सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने कहा कि इजरायल उत्तर में ‘सुरक्षा संतुलन’ को बदलने के लिए काम कर रहा है। उन्होंने सोमवार को सुरक्षा आकलन बैठक के दौरान नसरल्लाह को कड़ी चेतावनी भी दी, जिसमें कहा गया कि ‘हर कोई निशाने पर है।

Also Read : हमें पंत को शांत रखना होगा: पैट कमिंस

इजरायल हमले लेबनान में व्यापक विनाश और विस्थापन का कारण बने हैं. टायर, नबातिह और इकलिम अल-तुफा जैसे शहरों से निवासियों को बेरूत और माउंट लेबनान की ओर भागना पड़ रहा है। इजरायली हमलों के जवाब में, हिजबुल्लाह ने पूरे सोमवार को उत्तरी इजरायल की ओर 180 से अधिक रॉकेट दागे। यह जानकारी इजरायल की सेना दी और कहा कि हवाई रक्षा प्रणालियों ने कुछ रॉकेट्स को रोक दिया, जबकि अन्य इजरायली क्षेत्र में गिरे, जिससे आग लग गई। रेस्क्यू सर्विस के मैगन डेविड एडोम (Magen David Adom) ने बताया कि छर्रे लगने से पांच लोग घायल हो गए। हिजबुल्लाह ने एक बयान में कहा कि उसने कई इजरायली सैन्य ठिकानों पर बमबारी की। इनमें इजरायली सेना की उत्तरी कोर का रिजर्व मुख्यालय और हाइफा के उत्तर में राफेल के सैन्य-औद्योगिक परिसर शामिल हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें