Loading... Please wait...

सैमसंग की एम-सीरीज के नए स्मार्टफोन से शाओमी के रेडमी को मिलेगी चुनौती

नई दिल्ली। भारत के स्मार्टफोन बाजार में फिलहाल हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों स्तरों पर काफी मंथन चल रहा है। दरअसल, इस महीने सैमसंग की एम-सीरीज के डिवाइस में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। इस बदलाव के साथ किफायती और मध्यम स्तर की कीमतों के सेगमेंट जहां चीनी कंपनियों के स्मार्टफोन का बोलबाला है वहां सैमसंग सेगमेंट की दोबारा नई परिभाषा गढ़ सकता है।

भारत में अपनी महत्वपूर्ण मौजूदगी दर्ज करवाने वाली दक्षिण कोरिया की दिग्गज कंपनी सैमसंग दो स्मार्टफोन लांच करने जा रही है, जिनमें एम-10 की कीमत करीब 9,500 करोड़ रुपये और एम-20 की कीमत करीब 15,000 रुपये रह सकती है। ये दोनों फोन फोन इनफिनिटी-वी डिस्प्ले से लैस होंगे, जो इस सेगमेंट में इससे पहले नहीं देखा गया था।

 उद्योग के विश्वस्त सूत्रों के अनुसार, तीहरे पाश्र्व कैमरा सिस्टम वाला तीसरा स्मार्टफोन एम-30 अगले बाजार में आ सकता है। उद्योग के पहले फीचर के साथ एम-सीरीज का पहला स्मार्टफोन इस समय नोएडा स्थित सैमसंग की फैक्ट्री में बन रहा है। एम-सीरीज के इस फोन का ग्लोबल लांच भारत में होगा उसके बाद दूसरे बाजारों में यह अपना दस्तक देगा।

विशेषज्ञ बताते हैं कि भारत में अब तक सबसे बड़ी आपूर्ति श्रृंखला के रूप में दबदबा बनने वाली कंपनी की नजर शाओमी को पछाड़ने पर टिकी है, जिसका सस्ते व मध्य कीमत रेंज में रेडमी सीरीज काफी सफल रही है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च के पार्टनर व रिसर्च डायरेक्टर नील शाह ने आईएएनएस से बातचीत में कहा, "हार्डवेयर के नजरिए से सैमसंग ने अपनी हालिया डिस्प्ले, कैमरा, मेमोरी और कनेक्टिविटी टेक्नॉलोजी में पैठ बनाई है।

आगे एम-मॉडल में यह वैश्विक स्तर पर शाओमी से अधिक बेहतर कर सकता है। शाह के अनुसार, अगर डिजाइन, स्पेक्स और कैमरा के मामले में इसने उचित मूल्य पेश किया तो यह अवश्य ही शाओमी से मुकाबला कर सकता है। शाह ने कहा, "ऑफलाइन बाजार में भी सैमसंग की की स्थिति बेहतर है और इसका एक मजबूत सर्विस नेटवर्क है।

चेतावनी सिर्फ इस बात की है कि शाओमी मुनाफा का त्याग कर रहा है और स्पर्धा से बाहर की कीमत रखता है। सैमसंग को अपने इन नए मॉडलों के साथ इस चुनौती को तोड़ना होगा।" ग्लैक्सी एम-20 में 5,000 मिली एंपियर आवर (एमएएच) की बैटरी होगी, जो किसी सैमसंग स्मार्टफोन में पहली बार देखने को मिलेगी और देश के फोन यूजर के लिए यह सबसे खास बात होगी क्योंकि लोग बैटरी की लाइफ को एक बड़ी जरूरत मानते हैं।

एम-20 में 3,500 एमएएच बैटरी होगी। साइबर मीडिया रिसर्च (सीएमआर) के इंडस्ट्री इंटेलीजेंस ग्रुप हेड प्रभु राम ने कहा, "सैमसंग की नई ग्लैक्सी एम-सीरीज के स्मार्टफोन का महत्व इस लिहाज से भी है कि यह भारत को एक तेजी से विकसित होने वाले बाजार के रूप में देखकर उसके साथ सामंजस्य स्थापित किया है।

राम ने आईएएनएस से बातचीत में कहा, "यह कीमत के सेगमेंट में शाओमी को चुनौती देगी और भारतीय बाजार में अग्रणी के तौर पर अपनी मजबूत पकड़ बनाएगी। टीआरए रिसर्च के सीईओ एन. चंद्रमौली ने कहा, "सैमसंग के फोन की कीमतें 8,000-75,000 रुपये के रेंज में है और दूसरे मोबाइल विनिर्माताओं से अलग इसमें काफी विविधताएं हैं।

39 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

© 2019 ANF Foundation
Maintained by Quantumsoftech