वित्तीय साक्षरता 5पैसाडॉटकॉम ने नि:शुल्क ऑनलाईन स्कूल लांच किया

मुम्बई। युवा भारतीयों को संपत्ति निर्माण में सहयोग करने के प्रयास के तहत वित्तीय उत्पाद स्पेस में भारत की एकमात्र ई-कॉमर्स कंपनी-5पैसाडॉटकॉम ने निवेश पर देश का सबसे बड़ा नि:शुल्क ऑनलाईन स्कूल-5पी स्कूल लॉन्च किया है। 5पैसाडॉटकॉम का दावा है कि उसका यह स्कूल लॉन्च के साथ 10 लाख से अधिक ग्राहकों तक पहुंचेगा। यह नया अभियान वेबसाईट-5पैसाडॉटकॉम एवं 5पैसा मोबाईल ऐप पर उपलब्ध है।

देश के 1000 से अधिक शहरों में युवा भारतीयों की निवेश की रुचि पर 5पैसाडॉटकॉम द्वारा किए गए शोध के अनुसार नए मिलेनियल्स अपने पैसे को कम रिटर्न देने वाले फिक्स्ड डिपॉजिट, रियल इस्टेट या गोल्ड में रखने के इच्छुक नहीं। वो ऐसे तरीके तलाश रहे हैं, जिनसे उनकी बचत न केवल महंगाई के प्रभाव से बची रहे, बल्कि उन्हें रिटायरमेंट, बुरे दिनों, जैसे बीमारी या फिर शादी के खर्च आदि वहन करने के लिए पर्याप्त धनराशि दे।

हर व्यक्ति जानता है कि स्टॉक बाजार लंबे समय में बहुत अच्छे रिटर्न दे सकता है। आप म्यूचल फंड के माध्यम से भी स्टॉक बाजार में निवेश कर सकते हैं। यद्यपि सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न यह है कि किस स्टॉक या म्यूचल फंड में निवेश किया जाए?

ऐसे कई उदाहरण हैं जिनमें लोगों ने गलत स्टॉक चुन लिए या फिर वित्तीय ठगों के झांसे में आ गए। लोगों ने जालसाजों या फिर रातोंरात भगोड़े ऑपरेटर्स के माध्यम से पैसा लगाकर नुकसान उठाया। ऐसे कई निवेशक हैं, जिन्होंने फ्यूचर एवं ऑप्शंस में निवेश करना केवल इसलिए शुरू कर दिया क्योंकि उनके ब्रोकर ने उन्हें ऐसा करने का सुझाव दिया। ब्रोकर्स को फ्यूचर एवं ऑप्शंस में ज्यादा ब्रोकरेज मिलती है। भोलेभाले ग्राहक यह नहीं जानते कि इस तरह के निवेश में उनकी पूंजी पूरी तरह नष्ट हो सकती है।

5पैसाडॉटकॉम के सीईओ प्रकर्ष गगदानी ने कहा, " 5पी स्कूल के निर्माण का हमारा उद्देश्य युवा भारतीयों को निवेश के प्रमुख सिद्धांतों पर शिक्षित करना और उन्हें बाजार में उपलब्ध उत्पादों की जानकारी देना है, ताकि वो तीव्रता से अपनी संपत्ति का निर्माण कर सकें।

शोध के परिणामों को ध्यान में रखते हुए 5पैसाडॉटकॉम ने निवेशकों को तथा गैर-वित्त की पृष्ठभूमि वाले लोगों को भी कई मॉड्यूल्स प्रदान किए। इस कोर्सों में कई स्तर - बिगनर्स से लेकर एडवांस्ड तक हैं। ए सभी उद्योग के विशेषज्ञों द्वारा लिखे व विकसित किए गए हैं। इन कोर्सों में बहुत मनोरंजक एवं समझने में आसान वीडियो हैं। ए वीडियो दो-दो मिनट के कैप्सूल फॉर्मेट में हैं।

कोर्स में निवेश के कॉन्सेप्ट जैसे स्टॉक्स, म्यूचल फंड, व्यवस्थित निवेश की योजनाएं, डेरिवेटिव, तकनीकी विश्लेषण एवं सैद्धांतिक शोध आदि हैं। इसमें निवेश की कला पर सहज लेख हैं।

145 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।