राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

राजस्थान के इस गांव को मिला भारत का सर्वश्रेष्ठ पर्यटक गांव का ताज

World Tourism DayImage Source: mttv india

World Tourism Day: राजस्थान के ब्यावर जिले का देवमाली गांव भारत के सबसे अच्छे पर्यटन गांव के रूप में नामित किया गया है। केंद्रीय सरकार 27 नवंबर को दिल्ली में एक समारोह में इस गांव को पुरस्कार प्रदान करेगी। इस गांव की खास बात यह है कि यहां पर कोई भी मांस, मछली या शराब का सेवन नहीं करता है। इसके अलावा नीम की लकड़ी जलाना और केरोसिन का उपयोग भी यहां प्रतिबंधित है।

देवमाली गांव में भगवान देवनारायण का एक प्रसिद्ध मंदिर स्थित है, जो हर साल लाखों भक्तों को आकर्षित करता है, जैसा कि IANS ने बताया है। अरावली पहाड़ियों में बसा यह गांव मसूदा उपखंड के अंतर्गत आता है और लगभग 3,000 बीघा क्षेत्र में फैला हुआ है। इसे भगवान देवनारायण के नाम पर रखा गया है। इस गांव की समृद्ध संस्कृति और प्राकृतिक सौंदर्य इसे एक अद्वितीय पर्यटन स्थल बनाते हैं।

also read: आलिया भट्ट के दमदार किरदार वाली फिल्म Jigra का ट्रेलर रिलीज…

देवमाली गांव में एक भी पक्का घर नहीं

ब्यावर के पास स्थित देवमाली गांव में एक भी पक्का घर नहीं है, लेकिन यहां भगवान देवनारायण का एक खूबसूरत मंदिर पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। पर्यटन मंत्रालय द्वारा आयोजित “सबसे अच्छे पर्यटन गांव” प्रतियोगिता में उन गांवों को शामिल किया गया, जो अपनी समृद्ध संस्कृति को बनाए रखते हुए पर्यटन को विकसित कर रहे हैं। इस प्रतियोगिता में संतुलित सामाजिक और पर्यावरणीय दृष्टिकोण बनाए रखने, तथा सामुदायिक मूल्यों और जीवनशैली को बढ़ावा देने के मानदंड भी शामिल थे। इस श्रेणी में देवमाली गांव को सबसे अच्छे पर्यटन गांव के रूप में चुना गया है, ऐसा पर्यटन मंत्रालय के संयुक्त निदेशक जनरल अरुण श्रीवास्तव ने बताया था। (World Tourism Day)

भगवान देवनारायण का मंदिर भी आकर्षण (World Tourism Day)

राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने भी इस खबर पर प्रतिक्रिया व्यक्त की। उन्होंने कहा, यह राजस्थान के लिए गर्व का क्षण है, जब केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने देवमाली गांव को देश के सबसे अच्छे पर्यटन गांव के रूप में चुना। उपमुख्यमंत्री ने X पर लिखा, राजस्थान के लिए गर्व का क्षण! देवमाली गांव, बियावर जिले का ‘सबसे अच्छा पर्यटन गांव’ के रूप में चुना गया है। यह गांव अपनी समृद्ध संस्कृति, परंपराओं और प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। यहां भगवान देवनारायण का प्रसिद्ध मंदिर भी है, जो मुख्य आकर्षण है। उन्होंने कहा कि देवमाली का ‘सबसे अच्छे पर्यटन गांव’ के रूप में चयन इसके ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और प्राकृतिक धरोहर के लिए अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त करने में मदद करेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें