राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

प्रजना फाउंडेशन के प्रोजेक्ट किशोरी का भविष्य…

prazna foundationImage Source: prazna foundation

prazna foundation : जयपुर में प्रजना फाउंडेशन के ‘प्रोजेक्ट किशोरी’ ने किशोरियों के बीच स्वच्छता और मासिक धर्म से जुड़े मुद्दों पर जागरूकता फैलाने का एक मजबूत अभियान शुरू किया है। ब्रह्मोस एयरोस्पेस के सहयोग से संचालित इस परियोजना का उद्देश्य है कि किशोरियों में मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता बनाए रखने के महत्व को समझाया जाए, साथ ही उन्हें आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित किया जाए। 17 अगस्त को उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी द्वारा इस अभियान की शुरुआत की गई थी, और अब तक यह पहल जयपुर के कई स्कूलों में सफलतापूर्वक लागू की जा चुकी है।

also read: कार्तिक आर्यन की फिल्म bhool bhulaiyaa 3 का टीज़र रिलीज-पोस्टर रिलीज…. 

विद्यालयों में किशोरी किट का वितरण और क्लबों का गठन

इस अभियान के तहत 25 सितंबर को जयपुर के विभिन्न विद्यालयों में किशोरी क्लबों का गठन किया गया और छात्राओं के बीच स्वच्छता किट का वितरण किया गया। गणगौरी बाजार स्थित पीएम श्री राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में 55 छात्राओं को किशोरी किट प्रदान की गई। इस दौरान प्रधानाचार्या डॉ. जयश्री भार्गव, अध्यापिका चन्द्रकान्ता पारीक और पूनम जोशी ने छात्राओं को मासिक धर्म स्वच्छता के महत्व पर जागरूक किया।
इसी तरह, महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम उच्च माध्यमिक विद्यालय, पुलिस अकादमी में भी प्रोजेक्ट किशोरी के तहत कार्यक्रम का आयोजन हुआ। यहां प्रधानाचार्या नन्दिता गोस्वामी, गीता अरोड़ा और सरिता सोनी की उपस्थिति में छात्राओं को किशोरी किट्स दी गईं और क्लबों का गठन किया गया। इस कार्यक्रम में स्वच्छता और आत्मनिर्भरता पर गहन चर्चा की गई। (prazna foundation)

राकड़ी स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में भी प्रधानाचार्या मंजू मान, शिक्षिका सरोज शर्मा और ममता के सहयोग से छात्राओं के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। वहीं, प्रवीण नगर जगन्नाथपुरा स्थित विद्यालय और राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्रिंसीपल निशा मीणा और प्रधानाचार्य श्रीलाल मीणा की देखरेख में छात्राओं के बीच किट्स वितरित किए गए और उन्हें मासिक धर्म स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया।

प्रोजेक्ट किशोरी का उद्देश्य और भविष्य की योजना (prazna foundation)

प्रजना फाउंडेशन की प्रवक्ता विशिष्टा सिंह ने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य किशोरियों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने के साथ-साथ मासिक धर्म के दौरान आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि ब्रह्मोस एयरोस्पेस और प्रजना फाउंडेशन की ओर से यह कार्यक्रम लगातार जारी रहेगा और इसका विस्तार अन्य क्षेत्रों में भी किया जाएगा।

‘प्रोजेक्ट किशोरी’ अब तक जयपुर के विभिन्न विद्यालयों में सैकड़ों छात्राओं तक पहुंच चुका है, और आगे भी यह अभियान और व्यापक स्तर पर जारी रहेगा। इस पहल के माध्यम से किशोरियों को न केवल शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक साधन प्रदान किए जा रहे हैं, बल्कि उन्हें समाज में स्वच्छता और मासिक धर्म से जुड़े मिथकों को तोड़ने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है।

इस तरह, ‘प्रोजेक्ट किशोरी’ किशोरियों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, और आने वाले समय में इसके और भी अधिक प्रभावी परिणाम देखने को मिलेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें