राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

पधारो म्हारे देश! World Tourism Day पर राजस्थान के सभी एतिहासिक स्थलों पर एंट्री फ्री

World Tourism DayImage Source: amar ujala

 World Tourism Day: पधारो म्हारे देश! घूमने के लिए राजस्थान से अच्छा शहर कोई हो नहीं सकता है. सांस्कृतिक विरासत के तौर पर राजस्थान राज्य का प्रसिद्धि विश्वभर में मशहूर है. राजस्थान में घूमने के लिए बहुत सी जगह है. जिसे आप कभी भी घूम सकते है. लेकिन World Tourism Day के मौके पर राजस्थान सरकार ने ऐतिहासिक स्थलों पर प्रवेश निशुल्क कर दिया है. विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर राजस्थान सरकार ने राज्य के सभी ऐतिहासिक स्थलों पर प्रवेश निशुल्क कर दिया है. विश्व पर्यटन दिवस हर साल 27 सितंबर को मनाया जाता है. विश्व पर्यटन दिवस को मनाने का उद्देश्य पर्यटन को महत्व देना और लोगों में जागरूकता फैलाना है.

इस खास दिन पर आप राज्य के समृद्ध इतिहास, भव्य किले, महल और सांस्कृतिक धरोहरों को निःशुल्क घूम सकते हैं और राजस्थान की शान और गौरव का अनुभव कर सकते हैं. यह पहल पर्यटकों को राजस्थान की अनूठी सुंदरता और विरासत से रूबरू कराने का एक सुनहरा मौका है. इस पहल का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर और ऐतिहासिक महत्व से परिचित कराना है. पर्यटक इस दिन राजस्थान के किले, महल, और अन्य ऐतिहासिक धरोहरों का बिना किसी शुल्क के आनंद ले सकते हैं. यह कदम राज्य की विरासत को बढ़ावा देने और पर्यटन को प्रोत्साहित करने के लिए उठाया गया है.

also read: परिणीति चोपड़ा, राघव चड्ढा ने मालदीव में मनाई शादी की पहली सालगिरह

विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर विशेष ऑफर

World Tourism Day के अवसर पर राजस्थान के सभी ऐतिहासिक स्थलों पर प्रवेश निशुल्क किया गया है. इस खास दिन पर आप राज्य के समृद्ध इतिहास, भव्य किले, महल और सांस्कृतिक धरोहरों को निःशुल्क घूम सकते हैं और राजस्थान की शान और गौरव का अनुभव कर सकते हैं. यह पहल पर्यटकों को राजस्थान की अनूठी सुंदरता और विरासत से रूबरू कराने का एक सुनहरा मौका है. स्मारकों पर पर्यटन विभाग द्वारा पर्यटकों का स्वागत सत्कार मालाओं और तिलक लगाकर किया जाएगा. इसके साथ ही विभिन्न रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन कर राजस्थान की सांस्कृतिक विरासत से रूबरू करवाया जाएगा, ताकि प्रदेश के पर्यटन को बढ़ावा मिल सके.

विश्व पर्यटन दिवस का इतिहास

विश्व पर्यटन दिवस की शुरुआत 1980 में संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) द्वारा की गई थी. इस दिन को मनाने का उद्देश्य पर्यटन के महत्व और इसके सामाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक, और पर्यावरणीय प्रभावों के प्रति जागरूकता फैलाना था. 27 सितंबर को इस दिन के रूप में चुना गया क्योंकि इसी दिन 1970 में UNWTO के संविधान को अपनाया गया था, जो वैश्विक पर्यटन के विकास में एक मील का पत्थर साबित हुआ. तब से, हर साल विश्व पर्यटन दिवस एक विशेष थीम के साथ मनाया जाता है, जो सतत विकास, सांस्कृतिक धरोहर, या समावेशी पर्यटन जैसी महत्वपूर्ण चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करती है. यह दिन दुनिया भर में पर्यटन के क्षेत्र में हो रहे सकारात्मक बदलावों और योगदान को पहचानने का अवसर भी है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *