सोने की परत चढ़ा द्वार लगेगा सबरीमला मंदिर में

तिरूवनंतपुरम। सबरीमला मंदिर में सोने के पानी की परत चढ़ा द्वार लगा नजर आएगा । अगले हफ्ते 11 दिन की मासिक पूजा के लिए पर्वतीय मंदिर के द्वार खोले जायेंगे और तब तक यह द्वार लगा दिया जाएगा। मंदिर के अधिकारियों ने बताया कि पवित्र स्थान के वर्तमान द्वार में दरारें आ गयी है जिसे 11 मार्च की रात को नये से बदला जायेगा। नये पवित्र द्वार को उच्च गुणवत्ता वाली सागौन की लकड़ी से बनाया गया है जिस पर कम से कम चार किलोग्राम सोने का पानी चढ़ा हुआ है।

मंदिर मासिक पूजा के लिए 11 मार्च को खुलेगा और 21 मार्च को बंद हो जायेगा। त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड (टीडीबी) के अध्यक्ष ए पद्मकुमार ने बताया कि उन्नी नम्बूदरी की अगुवाई में सबरीमला के श्रद्धालुओं का समूह उनसे मिला जिसने नये द्वार का खर्च वहन किया। उन्होंने पीटीआई को बताया, ‘‘उनके द्वारा नया द्वार भगवान अय्यपा को समर्पित किया गया है। वर्तमान द्वार में कुछ दरारें आ गयी थी।

दरवाजे को बदलने के संबंध में कुछ समय पहले देवप्राशनाम (ज्योतिष परामर्श) करायी गयी थी।’’ बोर्ड ने बताया, ‘‘नये द्वार को कुछ इस प्रकार से डिजाइन किया गया है कि यदि कुछ समय बाद इसमें कोई नुकसान होता है तो सोने के पानी की परत को हटाया जा सकता है।’’

86 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।