मथुरा में दीपावली को लेकर श्रीकृष्ण जन्मस्थान की सुरक्षा बढ़ाई गई

मथुरा। उत्तर प्रदेश के तीन अतिसंवेदनशील धर्मस्थलों में से एक मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मस्थान सहित अन्य भीड़-भाड़ वाले मंदिरों तथा तेलशोधक कारखाने की सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक चौकस बना दिया गया है। विशेष तौर पर श्रीकृष्ण जन्मस्थान एवं उसके आसपास के दायरे में आने वाले सभी सार्वजनिक स्थलों पर बम निरोधक दस्ते और खुफिया तंत्र को पूरी तरह से सतर्क कर दिया गया है।

वैसे भी, हरियाणा तथा राजस्थान की सीमाएं लगी होने के कारण मथुरा जनपद अपराध की दृष्टि से भी अति संवेदनशील जनपदों की श्रेणी में आता है। इसलिए राजमार्ग, एक्सप्रेस-वे तथा जनपद में प्रवेश के सभी मार्गों पर सघन जांच की जा रही है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बबलू कुमार ने बताया, ‘‘दीपावली पर्व पर श्रीकृष्ण जन्मस्थान और ठाकुर द्वारिकाधीश मंदिर सहित वृन्दावन के ठाकुर बांकेबिहारी, इस्कॉन, प्रेम मंदिर आदि भीड़ वाले स्थानों की चौकसी बढ़ा दी गई है। श्रीकृष्ण जन्मस्थान के यलो जोन में बम डिटेक्शन एण्ड डिस्पोजल टीम (बीडीडीएस) को तैनात कर दिया गया है। उन्होंने बताया, ‘‘इस क्षेत्र में संदिग्ध वाहनों की सघन जांच के अलावा होटल, गेस्टहाउस, धर्मशालाओं में अज्ञात एवं संदिग्ध लोगों के बारे में जानकारी की जा रही है।

जनपद में प्रवेश करने वाले वाहनों की भी जांच की जा रही है। होटलों, धर्मशालाओं आदि के रजिस्टर चेक कर ठहरने वालों की संख्या, आईडी प्रूफ आदि की जानकारी ली जा रही है। एसएसपी ने बताया, ‘‘चूंकि अब गोवर्धन और बरसाना आदि तीर्थस्थलों पर भी देश-विदेश से पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हो गई है इसलिए वहां भी सुरक्षा तंत्र को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया, ‘‘हालांकि, मथुरा के तेलशोधक कारखाने की सुरक्षा की संपूर्ण जिम्मेदारी केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की है परंतु, जिला स्तर पर उसे भी पुलिस के साथ तालमेल बनाकर रहना होता है। इसीलिए, वहां भी दीपोत्सव पर्व पर सतर्कता बरतने और सघन निगरानी रखने को कहा गया है।

108 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।