छह नए वर्ल्ड क्लास स्किल सेंटर की शुरुआत

नई दिल्ली। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री एवं शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को छह नए वर्ल्ड क्लास स्किल सेंटर की शुरुआत की। वर्ल्ड क्लास स्किल सेंटर आईटीआई ऑफ वूमेन कैम्पस विवेक विहार में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए डीप्टी सीएम ने कहा कि यहां मीडिया को बुलाने का मकसद इतना था कि आप लोगों को दिल्ली के इस वर्ल्ड क्लास स्किल सेंटर को दिखाया जाए, जिससे आप सही तरीके से जनता तक जानकारी पहुंचा सकें कि यहां दी जाने वाले ट्रेंनिग कितनी प्रोफेशनल है। उन्होंने कहा कि यहां पर किस तरह से बच्चों के भविष्य को लेकर काम किया जा रहा है।

सिसोदिया ने कहा कि स्किल सेंटर को लेकर पैरेंट्स के मन में दुविधा होती है कि हम अपने बच्चों को अच्छी स्किल के लिए कहां पर भेजें। उन्होंने कहा कि यह स्किल सेंटर दुनिया के अच्छे विश्वविद्यालय के मुकाबले में खड़ा होता है। यहां जैसा वातावरण न तो किसी डिग्री कॉलेज और न ही किसी प्रोफेशनल कॉलेज में मिलेगा। उन्होंने कहा कि जब दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार 2014 में आई थी तब इस के बारे में चर्चा की गई थी। जब 2015 में फिर से हमारी सरकार आई तबसे हम लगातार इस पर काम कर रहे हैं।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि पहले इस स्किल सेंटर में 600 सीटें थीं, जो आज की तरीख में 1000 तक पहुंच गई हैं। पूरे दिल्ली में स्किल सेंटर में 25000 सीट खोलने की हमारी सरकार की योजना है। उन्होंने कहा कि अभी छह स्किल सेंटर खोल रहे हैं, जिसके फॉर्म सोमवार से मिलने शुरू हो जाएंगे और बाकी के सेंटर अगस्त माह में खुलेंगे। इस स्किल सेंटर में सभी कोर्स की जानकारी दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि वर्ल्ड क्लास स्किल सेंटर में 12वीं पास युवाओं के लिए कई कोर्सेज हॉस्पिटेलिटी ऑपरेशंस, रिटेल सर्विसेज सॉफ्टवेयर टेस्टिंग असिस्टेंट, फाइनेंस एग्जीक्यूटिव के अलावा वेब डेवलपर एंड डिजिटल मार्केटिंग में एडमिशन ले सकते है। यह सभी कोर्स एक-एक साल के हैं। इसे वर्ल्ड क्लास स्किल सेंटर, इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नीकल एजुकेशन और सिंगापुर सरकार के सहयोग से स्थापित किया गया है।

85 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।