दिल्ली में सप्ताहांत में घना कोहरा बढ़ायेगा प्रदूषण

नई दिल्ली। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण अगले सात दिनों तक पश्चिम हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी तथा मैदानी राज्यों पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में बारिश के कारण दिल्ली और आसपास कोहरा बढ़ने की आशंका को देखते हुये हवा की गुणवत्ता खराब होने का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम हिमालयी क्षेत्रों में 24 जनवरी तक बारिश और बर्फबारी की संभावना के बीच पंजाब और उत्तरी हरियाणा के कुछ इलाकों में 17 जनवरी तक सामान्य से अधिक बारिश की आशंका जतायी है। इसका सीधा असर आसपास के इलाकों में कोहरे की मात्रा में बढ़ोतरी के रूप में दिखेगा।

मौसम विभाग की पूर्वानुमान इकाई ने शनिवार और रविवार को दिल्ली, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और पंजाब के अधिकांश इलाकों में घना कोहरा होने की संभावना जतायी है। मौसम के मिजाज को देखते हुये केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दिल्ली और आसपास के इलाकों में शुक्रवार को हवा की गुणवत्ता वायु सूचकांक पर ‘खराब’ श्रेणी में रहने के बाद शनिवार को ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंचने की आशंका व्यक्त की है।

बोर्ड ने रविवार को दोपहर बाद हवा की गति में इजाफे की संभावना को देखते हुये वायु गुणवत्ता में सुधार होने का भरोसा जताया है। दिल्ली और आसपास के इलाकों में शुक्रवार को उत्तरी हवाओं की गति पांच किमी प्रति घंटा के मौजूदा स्तर से रविवार को बढ़कर 10 किमी प्रतिघंटा तक होने का अनुमान है।

61 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।