बरेली मंडल के तीन जिलों में बुखार से मरने वालों का आंकड़ा 42 पहुंचा

बरेली बरेली मंडल के कई जिलों में बुखार का प्रकोप जारी है। बदायूं और शाहजहांपुर जिलों में पिछले तीन दिनों में छह और मौत के साथ मंडल में मौत का आंकड़ा बढ़कर 42 हो गया है। इससे पहले 11 सितंबर तक इन सभी जिलों में पिछले दो हफ्तों में मरने वालो का आंकड़ा 36 था। अधिकारियों के अनुसार शुक्रवार तक मिली जानकारी के अनुसार बुखार की चपेट में आकर बदायूं में तीन और लोगों की मौत हो गई जबकि शाहजहांपुर में भी तीन लोगों के मरने की खबर है।

बदायूं के जिलाधिकारी डीके सिंह ने बताया कि बुखार की वजह से जिले में तीन लोगों की मौत हुई है, वहीं शाहजहांपुर के मुख्य चिकित्साधिकारी आर पी रावत ने बताया कि तीन लोगों की बुखार की चपेट में आकर मौत हुई है ।इससे पहले बरेली के मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डॉ. विनीत सिंह ने बताया था, 'पिछले दो हफ्तों में बरेली में बुखार से पीड़ित बीस लोगों की मौत हुई है।' वहीं बदायूं के मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मंजीत सिंह ने बताया, 'पिछले दो हफ्तों में इन तीन नयी मौत के अलावा जिले में बुखार से 16 अन्य रोगियों की मौत हुई।' इस हफ्ते की शुरुआत में बरेली पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा थ कि सरकार बुखार से मरने वाले रोगियों की संख्या का सही पता लगाने के लिये 'डेथ ऑडिट' करवा रही है।

इस बीच बरेली पहुंचे महानिदेशक स्वास्थ्य डॉ. पदमाकर सिंह ने पत्रकारों से बताया था कि इन दोनों जिलों में प्रतिदिन 600 से 700 रोगी सरकारी अस्पतालों में आ रहे हैं, उनका दावा है कि इनमें से बुखार के रोगियों की संख्या 20 प्रतिशत से भी कम है।वहीं लखनऊ में निदेशक (संचारी) चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मिथिलेश चतुर्वेदी ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित तीन राज्य स्तरीय चिकित्सीय दल जनपद बरेली एवं बदायूं पहुंच चुके हैं। साथ ही भारत सरकार की तरफ से एक पांच सदस्यीय चिकित्सीय दल भी बरेली पंहुच चुका है।उन्होंने बताया कि जनपद बदायूं में समस्त प्रभावित ब्लाकों में निरोधात्मक एवं उपचारात्मक गतिविधियों को और अधिक व्यापक रूप से कराये जाने के लिये ब्लॉक स्तर पर 26 एवं जनपद स्तर पर 4 टीमों का गठन किया गया है जो कि बुखार के प्रभावी नियंत्रण हेतु निरोधात्मक एवं उपचारात्मक गतिविधियों को सम्पादित कर रही हैं।

207 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।