गजबः मर्द के पेट में मिली बच्चेदानी

हरदोई। उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में चिकित्सा जगत को हैरान करने वाले मामले में एक व्यक्ति के पेट में महिला प्रजनन अंग (बच्चादानी) का पता चला है। दरअसल, हार्निया का ऑपरेशन कराने आए एक 50 साल के व्यक्ति के पेट में डॉक्टरों को महिला प्रजनन अंग ‘बच्चादानी’ नजर आयी। डॉक्टरों को इसका पता तब चला जब उसका अल्ट्रासाउंड कराया गया। इसके बाद डॉक्टरों की टीम ने सुरक्षित ऑपरेशन करके उनके पेट में मौजूद महिला अंगों को निकाल दिया है। डॉक्टरों के मुताबिक ऐसा केस उन्होंने पहली बार देखा है।

इससे पहले 1939 में इस तरह का रेयरेस्ट केस रिपोर्ट किया गया था। हरदोई जिले के सेठ नवल किशोर उर्मिला देवी चिकित्सालय में भर्ती 50 साल के शरीफ अली का मामला चिकित्सा जगत के इतिहास में अपने आप में अनोखा है। शरीफ पेट में दर्द के कारण हर्निया का ऑपरेशन कराने इस चिकित्सालय के सर्जन डॉक्टर विनीत वर्मा के पास पहुंचे थे।

हर्निया के ऑपरेशन के दौरान डॉ विनीत वर्मा ने उनके पेट का जब अल्ट्रासाउंड कराया तो डॉक्टर यह देखकर हैरान रह गए कि उनके पेट में महिलाओं की तरह होने वाले अंग मौजूद है। पुरुष के पेट में महिलाओ की बच्चेदानी और टेस्टिस दिखाई पड़े। डॉक्टरों के मुताबिक इसे पर्सिस्टेंट म्युलरियन डक्ट सिंड्रोम नामक बीमारी कहते हैं जो बहुत रेयर बीमारी है। डॉक्टर के मुताबिक उनकी अपनी सर्जरी लाइफ में यह पहला केस है।

इससे पहले इसी तरह का एक मामला 1939 में मीडिया में रिपोर्ट किया गया था। डॉक्टर के मुताबिक इस केस को ऑपरेट करना काफी मुश्किल एक्सपीरियंस का रहा लेकिन उसके बाद भी करीब दो घंटे के ऑपरेशन के बाद 50 साल के इंसान शरीफ अली के पेट से बच्चेदानी महिला प्रजनन अंगों को निकाल दिया गया है और उसके टेस्टीज़ सेव किये गए है। उन्होने बताया कि ऑपरेशन के बाद शरीफ स्वस्थ हैं।

उनकी लाइफस्टाइल पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा और जल्द ही उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी। टोडरपुर के शरीफ अली तीन बेटियों के पिता है और उनके मुताबिक उनको पेट में काफी तेज दर्द हुआ करता था जिसके बाद उन्होंने पहले अपने गांव में दवा ली लेकिन उससे कोई फायदा नहीं हुआ तो घर वाले उनको हरदोई अस्पताल लाए जहां इन्होंने डाक्टरों को उन्होंने अपनी बीमारी बताई लेकिन जब डॉक्टरों ने उनका अल्ट्रासाउंड किया, तब डाक्टरों को उनकी इस गंभीर बीमारी का पता चला जिसके बाद डाक्टरों ने इनका ऑपरेशन किया फिलहाल शरीफ अली को ऑपरेशन के बाद लाभ है।

98 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।