Loading... Please wait...

करिअर हॉट केक

शिक्षा ने आज विश्व्यापी रूप ले लिया है। वर्तमान में महिलाये पुरुषो के साथ कंधे से कन्धा मिलाकर आगे बढ़ रही है। लड़कियों के लिए कैरियर के लिहाज से डिजाइनिंग एंड क्राफ्ट, टीचिंग, बैंकिंग और नर्सिंग ऐसे क्षेत्र हैं जहां इन्हें गोल्डन चांस मिल सकता है।

कोई भी क्षेत्र आज उनसे अछुता नहीं है जहां उनकी कार्य क्षमता पुरुषो से कम आँकी जाए। इतना ही नहीं आज बहुत से ऐसे क्षेत्र है जो महिलाओ के पर्याय बन गए है।जिसमे पुरुषो से ज्यादा बेहतर प्रदर्शन महिलाये कर रही है। इस लिहाज से आज बहुत से ऐसे क्षेत्र है जिसमे करियर बनाकर लडकिया और महिलाएं अपने भविष्य को सवार रही है।

डिजाइनिंग एंड क्राफ्ट
डिजाइनिंग एंड क्राफ्ट किसी भी वस्तु को व्यवस्थित सुन्दर और अद्भुत दिखाने की एक कला है। जिसने एक नए प्रकार के ट्रेंड को जन्म दिया है। आज हर कोई  अपनी चीजो को सुन्दर और बेहतर तरीके से प्रस्तुत करना चाहता है। जिसके चलते डिजाइनिंग एंड क्राफ्ट इंडस्ट्री ने आज अपने पैर पसार लिए है।

डिजाइनिंग एंड क्राफ्ट जहा चीजों को बेहतर दिखाने की कला है। वही आज करियर के लिहाज से भी इसमें असीम संभावनाए शामिल है। जिनमे मुख्य रूप से इंटीरियल डिजाइनिंग, फैशन डिजाइनिंग, ज्वेलेरी डिजाइनिंग और आर्ट एंड क्राफ्ट इत्यादि प्रमुख है। जहा आप अपने रुझान और पसंद के आधार पर किसी क्षेत्र में करियर की सम्भावनाये खोज सकते है। खासतौर पर लड़कियों के लिए अपनी क्रिएटिविटी दिखाकर इस दिशा में भविष बनाने के सुनहरे अवसर यहाँ शामिल है।

टीचिंग
टीचिंग एक ऐसा कार्य है। जो आज महिलाओ द्वारा चुने जाने वाले महत्वपूर्ण रोजगारो में से एक है या सही मायनो में कहा जाये। कि टीचिंग और महिलाएं एक दुसरे का पर्याय बन गए है।इसलिए शुरुवात से वर्तमान तक महिलाओ की भूमिका अध्यापक के रूप में सराहनीय रही है क्योकि अध्यापक का पहला और मूल कर्तव्य होता है छात्र के भविष्य की नीव को मजबूत बनाना।

जोकि अकादमिक बुद्धिमता के साथ साथ एक संवेदनशीलता का भी काम है और महिलाये अध्यापक के रूप में इस प्रकार के काम  को बहुत बखूबी निभाती आई है। क्योकि यह एकलौता ऐसा क्षेत्र है जहा स्वभाव का सरल और सहनशील होना जरुरी है। जो प्रवति पुरुषो की अपेक्षा महिलाओ में अधिकाधिक पाई जाती है। इसलिए लडकियों में  करियर के लिहाज से यह एक अहम् सेक्टर है।
बैंकिंग
महिलाओ के लिए निरंतर उभरते क्षेत्रो में से बैंकिंग एक बेहतर विकल्प है। आज ज्यातर महिलाये कामकाज के लिए इस क्षेत्र का चुनाव करती है। इस क्षेत्र के चुनाव के पीछे कई ऐसे कारण है, जो महिलाओ को इस दिशा की और आकर्षित  करते है। जिसमे पहला और अहम् कारण है समय का निर्धारित होना..आमतौर पर महिलाओ के पास केवल ऑफिस इत्यादि तक ही सीमित काम नहीं होते है, उन्हें पारिवारिक जिम्मेदारियों को भी निभाना पड़ता है। जिसके लिए उन्हें अन्य जगहों में  कामकाज करते हुए पर्याप्त समय नहीं मिल पाता है इसलिए महिलाएं ऐसे क्षेत्र का चयन करती है जिसमे कामकाज करने के साथ वह घरेलु काम के लिए भी पर्याप्त समय निकल पाए।

और इस प्रकार की सुविधा उन्हें बैंकिंग के क्षेत्र में मिलती है। साथ ही बैंकिंग के क्षेत्र में महिलाएं पुरुषो की अपेक्षा ज्यादा प्रभावशाली तरीके से कार्य करती है।तीसरा और महत्वपूर्ण कारण है कि बैंकिंग क्षेत्र महिलायों के लिए इस दृष्टि से भी बेहतर है। इसमें शारीरिक श्रम के बजाए मानसिक श्रम की आवशकताहोती है। जबकि अन्य क्षेत्रो में ऐसा नहीं है और भी कई ऐसे कारण है जो महिलाओ को इस क्षेत्र में काफी सुविधा उत्पन्न करते है। इसलिए करियर के लिहाज से ये एक महत्वपूर्ण सेक्टर है।

नर्सिंग
नर्सिंग मेडिकल क्षेत्र का वह महत्वपूर्ण अंग है।जिसमे शारीरिक और मानसिक रूप से पीड़ित मरीजो की देखभाल का कार्य शामिल होता है।सही मायनो में डॉक्टर के बाद यह दूसरा अहम् कार्य क्षेत्र है जो मरीजो में पुनः जीवन जीने की उम्मीद को जिन्दा रखता है अन्य क्षेत्रो की तरह यह क्षेत्र केवल कार्य आधारित न होकर एक सेवा है। और इस देशा में शुरुवात से ही इस दिशा में महिलाओ का नाम उलेखनीय है, जिनमे मदर टेरेसा जैसे नाम प्रसिद है। जिनका पूरा जीवन ही इस क्षेत्र की सेवा में समर्पित रहा।

नर्सिंग के क्षेत्र में केवल देखभाल को शामिल करना काफी नहीं है। यह एक बड़ा क्षेत्र है जिसमे जिसमे शिक्षण,प्रशासन और अनुसन्धान आदि भी शामिल है। जो इस क्षेत्र में वैकल्पिक करियर के लिहाज से काफी महवपूर्ण है।

 

167 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

© 2018 ANF Foundation
Maintained by Quantumsoftech