स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन की मानवरहित उड़ान पूरी

वाशिंगटन। एलन मस्क के स्वामित्व वाली अंतरिक्ष क्षेत्र की कंपनी स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान ने अपनी ऐतिहासिक मानवरहित परीक्षण उड़ान शुक्रवार पूरी कर ली। यान पूर्वी मानक समयानुसार सुबह 8.45 बजे अटलांटिक महासगर में उतरा। डेमो-1 नाम वाला यह मानवरहित प्रदर्शन मिशन मानव के लिए डिजाइन किए गए किसी अंतरिक्षण प्रणाली की पहली परीक्षण उड़ान है, और इसे एक अमेरिकी व्यावसायिक कंपनी ने एक सार्वजनिक-निजी भागीदारी के जरिए निर्मित और संचालित किया है।

नासा के प्रशासक जिम ब्रिडनस्टीन ने एक ट्वीट में कहा, "स्पेसएक्स के डेमो-1 के तहत क्रू ड्रैगन यान का अंतरिक्ष केंद्र जाने के बाद आज की सफल वापसी मानव अंतरिक्षण् उड़ान के एक नए युग में एक और मील का पत्थर है।" इस यान ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र से पूर्वी समयानुसार तड़के 2.32 बजे प्रस्थान किया।

मानवरहित डेमो-1 परीक्षण उड़ान से आईएसएस के लिए सुरक्षित मानवसहित उड़ान भरने और वापस लौटने की स्पेसएक्स की क्षमता प्रदर्शित हुई है। नासा और स्पेसएक्स आगे डेमो-2 की की तैयारी के लिए डेमो-1 के आंकड़े का इस्तेमाल करेंगे। डेमो-2 मानवसहित मिशन होगा, जो नासा के अंतरिक्षयात्रियों बॉब बेहंकेन और डौग हर्ली को आईएसएस लेकर जाएगा। यह मिशन फिलहाल जुलाई में प्रस्तावित है।

99 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।