वैज्ञानिकों ने अमेरिका में प्रवाल-भित्ति खोजी

वाशिंगटन। वैज्ञानिकों ने अमेरिका के तटीय राज्य साउथ कैरोलिना से लगे समुद्र में एक विशाल गहरे समुद्री प्रवाल-भित्ति प्रणाली की खोज की है। सीएनएन की मंगलवार की खबर के मुताबिक, अमेरिका के दक्षिणपूर्वी तट वर्जीनिया से जॉर्जिया तक गहरे महासागर के प्राकृतिक संसाधनों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। डीप सर्च 2018 को इसलिए बनाया गया, ताकि गहरे सागर के पारिस्थितिक तंत्र के बारे में अधिक जानकारी जुटाई जा सके।

इस परियोजना में नेशनल ऑशनिक एंड एटमोस्फेयरिक एडमिनिस्ट्रेशन, द ब्यूरो ऑफ ऑशन एनर्जी मैनेजमेंट और यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के वैज्ञानिक शामिल हैं। यह परियोजना अनुसंधान जहाज अटलांटिस पर 15 दिनों की समुद्री यात्रा के अंत के करीब है। एल्विन नामक पनडुब्बी में गोताखोरों के एक जोड़े ने प्रवाल-भित्ति की मौजूदगी की पुष्टि की है और अवलोकनों के आधार पर शोधकर्ताओं का अनुमान है कि भित्ति कम से कम 85 मील लंबी है।

अभियान के प्रमुख वैज्ञानिक एरिक कॉर्डस ने सोमवार को मीडिया को बताया, "यह एक विशाल आकृति है।"उन्होंने कहा, "यह अविश्वसनीय था कि यह इतने लंबे समय तक अमेरिका के पूर्वी तट पर छिपी रही।"कॉर्डस ने कहा कि ऐसा पारिस्थितिक तंत्र उन्होंने आज तक नहीं देखा, जिसमें प्रवालों के पहाड़ हों।

586 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।