Loading... Please wait...

कैसे करें सही करियर का चुनाव

कैरियर जीवन में एक ऐसा महत्वपूर्ण विषय है जिसका सही चुनाव करना बहुत ही जरूरी है। सही कैरियर मार्गदर्शन (Career Guidance) से ही आप अपने इच्छा अनुसार कैरियर के बारे में जान सकते हैं और यह भी जान सकते हैं कि क्या वह व्यवसाय या कैरियर आपके लिए सही है या नहीं ।

गलत कैरियर मार्गदर्शन से आपका जीवन बर्बाद हो सकता है। किसी भी व्यक्ति के जीवन में व्यवसाय ही ऐसा चीज है जिसके माध्यम से अत्यधिक ज्ञान के साथ-साथ वह पैसे कमा सकता है और अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर सकता है।

  • सही कैरियर का चुनाव और मार्गदर्शन से पहले कुछ सवाल?
  • कौन सा कैरियर या व्यवसाय आपके लिए सही है?
  • कैरियर को शुरू करने के लिए रास्ते?
  • सोचे क्या वह कैरियर आपके लिए पूरा सटीक है या नहीं?

चलिए हम आपको थोड़ा विस्तार से बताते हैं। जैसे ही हम आपसे ऊपर दिए गए प्रश्न पूछेंगे आप जरूर सोचने लगेंगे कि कौनसे कैरियर या व्यवसाय से आपको ज्यादा पैसे मिलेंगे। पर लोग यह नहीं सोचते की उस कैरियर या व्यवसाय से जुड़ने को अपनाने के बाद वह कैसे उस कैरियर के माध्यम से सफल हो सकते हैं या लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे।

बहुत सारे व्यक्ति अपना कैरियर चुनने से पहले निचे दिए गए 3 चीजों को भूल जाते हैं –

  • कोई भी कैरियर को चुनने के पश्चात होने वाली घटनाओं को।
  • कैरियर से होने वाली मुश्किलें।
  • अपने आपसे पूछना कि आखिर वह कैरियर किस पक्के कारण से उसके लिए सही है।

सही करियर का चुनाव

1 अपने करियर को जानें और उत्साह के साथ आगे बढ़ें

सबसे मुख्य बात सही करियर (Career) को चुनने समय यह है कि आप अपने करियर से कितने खुश हैं। Career वाही सही है जो दिल को सुकून दे। आपके लिए सही करियर का चुनाव आप और आपका ज्ञान स्वयं है। आपको वही करियर Suit करेगा जिसके विषय में आपको ज्ञान है और जिस क्षेत्र में आपको ज्यादा जानकारी है।

जबरदस्ती में चुने हुए करियर से कभी भी सफलता नहीं मिलती। ऐसे चुनाव से मात्र मानसिक तनाव और जीवन बर्बाद होता है क्योंकि ऐसे लोगों को ना तो उस विषय में जानकारी होती है या ना तो वह सही तरीके से उस कार्य को कर सकते हैं।

2 दुसरे लोगों की मदद लें

किसी भी प्रकार के मुश्किल में शिक्षित और बड़े लोगों से पूछने में अपने आपको छोटा ना समझें। जितना हो सके अपने गुरुओं, परिवार के लोगों से या मित्रों की मदद लें। आपने Career के विषय में आप जितना ज्ञान बटोरेंगे उतना ही सफलता आपका करियर आपको प्रदान करेगा।

3 एक उद्यमी व्यक्ति बनें

अगर आप कोई नौकरी कर रहें हैं तो यह बहुत ही अच्छी बात है परन्तु उस नौकरी को जीवन भर के लिए ना अपनाएं। एक उद्यमी व्यक्ति बनें और दूसरों के लिए काम करना बंद करे।

4 कैरियर के लिए छोटा मोटा रिस्क लेना चाहिए

अपने कैरियर को सफल बनाने के लिए छोटा-मोटा Risk लेना कोई बड़ी बात नहीं। सही समय का इंतज़ार करना बेकार है क्योंकि जीवन में सफलता वही प्राप्त करते हैं जो हर समय सफलता प्राप्त करने के लिए भूखे रहते हैं। सफलता हर कदम में मौजूद है बस वह हमारा कुछ करना बाकि रहता है।

5 कैरियर में सफल होना है ! तो अपने मन पर भरोसा रखो

अगर कोई मुश्किल हो और कुछ समझमें ना आये तो धैर्य से काम लें और शांत मन से सोचें, हल जरूर निकलेगा। जब कभी भी जीवन में सफलता के रास्ते में अगर मुश्किलों का सामना करना पड़े तो जान लीजियेगा आप सही रास्ते में हैं।

वैसे तो तर्क आपके निर्णय लेने में बहुत ही मददगार है परन्तु पुरे दिमाग से सही रूप से सोचने पर आपको संतुलित रूप से आपके मुश्किलों का हल मिलेगा और कैरियर में उन्नति दिलाएगा।

6 अपना एक अच्छा नेटवर्क बनायें

आज के इस युग में सफलता का मूल मन्त्र है अपना एक नेटवर्क बनाना(Network)। नेटवर्क का सबसे बड़ा फायदा है इससे आप ज्यादा से ज्यादा लोगों में अपनी पहचान कायम कर सकते हैं। लोग अगर आपको पहचानेंगे तो आपके व्यवसाय से जुडी बातों को भी जानेंगे।

ज्यादा से ज्यादा लोगों से नेटवर्क बनाने से आपके व्यापर में भी जल्द-जल्द मुनाफा होगा। यह कुछ इस प्रकार से है जितने कस्टमर उतना ही उत्पादों का बिक्री और व्यापर में मुनाफा।

7 सोशल नेटवर्क से जुड़ें

अगर आप आज के समय में सोशल मीडिया से नहीं जुड़ें हैं तो जान लीजिये कि आप दुनिया के हाल-चाल से रूबरू नहीं हैं। अगर आगे बढ़ना है तो आज ही सभी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर अपना और अपने व्यवसाय का data अपलोड करें।

सोशल मीडिया पर आप अपने मित्रों से जुड़ सकते हैं, अपने कैरियर या व्यवसाय से जुड़ी बातों को भी समझ सकते हैं तथा नेटवर्क भी क्रिएट कर सकते हैं।

 

161 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

© 2018 ANF Foundation
Maintained by Quantumsoftech