16 मार्च का इतिहास: सचिन का मिशाल

नई दिल्ली। "क्रिकेट के भगवान" कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने 16 मार्च, 2012 को बांग्लादेश के खिलाफ खेलते हुये शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम, मीरपुर में अपने शतकों का शतक पूरा किया। इस पारी के दौरान मास्टर ब्लास्टर ने 147 गेंदों पर 114 रन बनाए। भारत रत्न से सम्मानित सचिन यह कीर्तिमान रचने वाले दुनिया के अकेले बल्लेबाज हैं। इस मुकाम पर उनसे पहले कोई नहीं पहुंचा। सचिन तेंदुलकर के इस ऐतिहासिक शतक के अलावा 16 मार्च को हुई कुछ अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है।

1527 - बाबर ने खानवा के युद्ध में राणा सांगा को हराया। 1693 - इंदौर के होल्कर वंश के प्रवर्तक मल्हारराव होल्कर का जन्म हुआ। 1846 - प्रथम अंग्रेज-सिख युद्ध के फलस्वरूप अमृतसर संधि हुई। 1867- महान शल्य चिकित्सक जोसेफ लिस्टर की खोज एंटीसेप्टिक सर्जरी का प्रकाशन हुआ। 1901 - स्वतन्त्रता सेनानी पोट्टि श्रीरामुलु का जन्म हुआ।

1910 - भारत और इंग्लैंड, दोनों के लिए खेलने वाले एकमात्र क्रिकेटर इफ्तिखार अली खान पटौदी का जन्म हुआ। 1939 - जर्मनी ने चेकोस्लोवाकिया पर कब्जा किया। 1966 - अमेरिका ने मानवयुक्त अंतरिक्ष यान जेमिनी-आठ प्रक्षेपित किया। 1968 - वियतनाम युद्ध के समय अमेरिकी सेनाओं ने सैकड़ों निर्दोष लोगों को मौत के घाट उतार दिया।

53 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।