गिनीज बुक में दर्ज हुआ कुंभ

नई दिल्ली। एक स्थान पर सबसे ज्यादा भीड़ एकत्र करने, सबसे बड़े स्वच्छता अभियान और सार्वजनिक स्थल पर सबसे बड़े चित्रकला कार्यक्रम के आयोजन के साथ प्रयागराज कुंभ मेला 2019 ने अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल करा लिया है। सरकार ने रविवार को यह जानकारी दी। संस्कृति मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "इसके लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की तीन सदस्यीय टीम ने दौरा किया। उनकी उपस्थिति में 28 फरवरी से तीन मार्च के बीच चार दिन तक आयोजित हुई चित्रकला कार्यक्रम इतनी बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।" 

बयान के अनुसार, "28 फरवरी को लगभग 503 शटल बसें इन लोगों को लेने के लिए राजमार्ग पर रहीं। एक मार्च को इस कार्यक्रम में कई लोग शामिल हुए और कुंभ की सफाई के लिए 10,000 कर्मियों ने योगदान दिया। इस दौरान सभी ने साथ-साथ ही अपनी ड्यूटी की।" 14 जनवरी को शुरू हुए पर्व का समापन चार मार्च को महाशिवरात्रि के मौके पर छठे और अंतिम शाही स्नान के साथ होगा। मंत्रालय ने कहा कि पिछले शाही स्नानों में 22 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं ने संगम में डुबकी लगाई थी।

78 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।