Loading... Please wait...

एक्साइटमेंट से लबरेज है इवेंट मैनेजमेंट

किसी भी प्रोग्राम को परफेक्‍ट तरीके से करने के लिए एक अच्छी प्‍लानिंग की जरूरत होती है. फिर वो कोई अवॉर्ड फंक्शन हो या म्यूजिक लांच. इस तरह के प्रोग्राम की प्‍लानिंग करने का काम करते हैं इवेंट मैनेजर। आजकल इवेंट मैनेजमेंट काफी चर्चित और लोकप्रिय करियर बन चुका है। अगर आप कमाई के साथ-साथ एक्साइटमेंट का भी मजा लेना चाहते हैं, तो आपका यह ख्वाब इवेंट मैनेजमेंट पूरा कर सकता है।

इवेंट मैनेजमेंट एक ऐसा कोर्स है, जो इंजीनियरिंग, एमबीबीएस, बीएससी, बीए, बीकॉम जैसे अन्य व्यावसायिक कोर्स की तुलना में छात्रों के बीच कम लोकप्रिय है। इवेंट मैनेजमेंट कोर्स के लिए अपेक्षाकृत कम खरीदार हैं। ऐसा लगता है कि छात्रों को ‘आशाजनक’ क्षेत्र के रूप में इवेंट सेक्टर नहीं देखा जा रहा है जो उन्हें एक आशाजनक और पुरस्कृत कैरियर बनाने में मदद कर सकता है। लेकिन इवेंट मैनेजमेंट फील्ड एक आशाजनक क्षेत्र है। यह उच्च क्षमता है, जब यहाँ नौकरी के अवसर और कैरियर निर्माण की बात आती है| इवेंट मैनेजमेंट सभी के लिए प्रबंधन कौशल और संसाधन प्रबंधन कौशल का उपयोग करने के लिए है, जिसमें विभिन्न इवेंट्स (शादी, कॉर्पोरेट इवेंट्स, स्पोर्ट्स इवेंट्स, दलों आदि) को सफलतापूर्वक होस्ट और निष्पादित किया जाता है।

इवेंट मैनेजमेंट कोर्सेज़ की सूची:

•    बीबीए इन इवेंट मैनेजमेंट और पीआर (3 साल का बैचलर डिग्री कोर्स)

•    डिप्लोमा पाठ्यक्रम- 1 वर्ष तक रहता है

•    एकीकृत (बीबीए + एमबीए) इवेंट मैनेजमेंट कोर्स (5 वर्ष लंबा)

•    अंशकालिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम और कार्यशालाएं- 1 वर्ष या उससे अधिक समय तक चलती हैं

•    इवेंट मैनेजमेंट सर्टिफिकेट कोर्स- 6 महीने तक रहता है

•    आउटडोर और एडवेंचर इवेंट मैनेजमेंट सर्टिफिकेट कोर्स

•    प्रदर्शनी प्रबंधन प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम

•    फैशन इवेंट मैनेजमेंट सर्टिफिकेट कोर्स

शैक्षणिक योग्यताएं

इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए बारहवीं पास होना बहुत ज़रूरी है. बारहवीं के बाद आप इस क्षेत्र में आगे की पढ़ाई कर सकते हैं।

प्रमुख  संस्थान

नेशनल एकेडमी ऑफ इवेंट मैनेजमेंट एंड डेवलपमेंट, मुंबई

नेशनल एकेडमी ऑफ इवेंट मैनेजमेंट एंड डेवलपमेंट, नोएडा

नेशनल एकेडमी ऑफ इवेंट मैनेजमेंट एंड डेवलपमेंट, अहमदाबाद

ज्ञान वीतरामन मीडिया फिनिशिंग स्कूल, दिल्ली

नेशनल एकेडमी ऑफ इवेंट मैनेजमेंट एंड डेवलपमेंट, जयपुर

नेशनल एकेडमी ऑफ मीडिया एंड इवेंट्स, मिंटो पार्क, कोलकाता

इंडियन स्कूल ऑफ मीडिया, मुंबई

पर्ल एकेडमी, अंधेरी पूर्व, मुंबई

एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन, नोएडा

एपीजे इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, द्वारका - दिल्ली

सैलरी

इस क्षेत्र में रेग्युलर मंथली सैलरी के अलावा प्रति इवेंट के हिसाब से भी सैलरी दी जाती है। अपने अनुभव और क्रिएटिविटी से आप 8,000 से 10,000 रुपए प्रति इवेंट कमा सकते हैं। इस क्षेत्र में ज़्यादा अनुभव से 50,000 से 1 लाख रुपए प्रति इवेंट की इंकम भी होती है।

134 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

© 2019 ANF Foundation
Maintained by Quantumsoftech