Loading... Please wait...

एक्चुअरियल साइंस में सुनहरा भविष्य

एक्चुएरीअल साइंस एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें गणित और सांख्यिकी की विधियों का इस्तेमाल करके इंश्योरेंस और फाइनेंस इंडस्ट्री में जोखिम का आंकलन किया जाता है। एक्चुएरीअल प्रोफेशनल्स यह हिसाब लगाते हैं कि किसी पॉलिसी होल्डर को प्रीमियम के तौर पर कितनी राशि भुगतान करना होगा या किसी कंपनी को पेंशन या रिटर्न पर कितना खर्च करना होगा।

ये इंश्योरेंस के जोखिम और प्रीमियम की गणना करते हैं। एक एक्चुअरी का काम अचानक घटी घटना के आर्थिक प्रभाव का अंदाजा लगाने का होता है। दूसरे शब्दों में कहें तो ये वित्तीय ज्योतिष होते हैं।

काम की कुशलताएं: एक एक्चुअरी में सांख्यिकीविद, अर्थशास्त्री और फाइनेंशियल प्रोफेशनल के गुण होने चाहिए। भविष्य में होने वाले आकस्मिक खर्चों का अनुमान लगाने और उन्हें कम करने का उपाय निकालने के लिए प्रोबेबिलिटी, चक्रवृद्धि ब्याजदर, लॉ, मार्केटिंग और मैनेजमेंट की तकनीकों का साथ में इस्तेमाल करना भी इन पेशेवरों को आना चाहिए।

अन्य कुशलताओं में किसी परिस्थिति का अलग-अलग तरह से विश्लेषण और मूल्यांकन करने की योग्यता, हर पहलू पर विचार करने की कुशलता और कारोबार की अच्छी समझ शामिल है।

अवसर : रोजगार के क्षेत्रों में जनरल इंश्योरेंस, हेल्थ इंश्योरेंस, रीइंश्योरेंस कंपनियां, पेंशन और कर्मचारी भत्ते, इनवेस्टमेंट कंसल्टेंसी, रिस्क मैनेजमेंट, बैंक, स्टॉक एक्सचेंज, निजी और सरकारी एजेंसियां शामिल हैं।

कोर्स: इंस्टीट्यूट ऑफ एक्चुअरीज ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई, दिल्ली यूनिवर्सिटी, कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी, अमिटी स्कूल ऑफ इंश्योरेंस एंड एक्चुअरियल साइंस नई दिल्ली, आईसीएफएआई यूनिवर्सिटी, हैदराबाद।

योग्यता : स्टूडेंट्स इंस्टीट्यूट ऑफ एक्चुअरीज ऑफ इंडिया (आईएआई) को स्टूडेंट मेंबर के तौर पर ज्वाइन कर सकते हैं। उन्हें इंस्टीट्यूट की परीक्षा के 15 विषय पास करने होते हैं। स्टूडेंट मेंबर के रूप में दाखिला लेने के लिए किसी भी स्टूडेंट को इन शर्तो को पूरा करना होगा।

  • न्यूनतम 85 प्रतिशत अंकों के साथ गणित/ सांख्यिकी में बारहवीं और सोसाइटी के दो फैलो मेंबर्स की सिफारिश। बारहवीं अंग्रेजी माध्यम से की हो।
  • गणित, सांख्यिकी, अर्थशास्त्र, कंप्यूटर साइंस, इंजीनियरिंग, एमबीए (फाइनेंस) जैसे विषयों में ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट ।
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया, द इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट एंड वर्क्स अकाउंटेंट ऑफ इंडिया जैसी प्रोफेशनल बॉडीज और मान्यता प्राप्त संस्थानों से पूरी तरह क्वालिफाइड मेंबर्स।
96 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

© 2018 ANF Foundation
Maintained by Quantumsoftech