Loading... Please wait...

नीट परीक्षा 2019

नीट परीक्षा क्या है और इसका संबंध NTA से किया ? नीट परीक्षा का नोटिफिकेशन कब जारी होगा ? ऑनलाइन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि - 1 से 30 नवंबर 2018

नीट एवं AIPMT में फर्क

वर्ष 2016 से पहले मेडिकल प्रवेश परीक्षा को ऑल इंडिया प्री-मेडिकल टेस्ट (AIPMT) कहा जाता था। जिसमें सरकारी मेडिकल कॉलेजों के 15 परसेंट एमबीबीएस एवं बीडीएस के सीटों को भारत सरकार के कोटे के तौर पर भरा जाता था। बाकी बचे 85 परसेंट सीटों को राज्य सरकार अपने प्रवेश परीक्षा के माध्यम से भरा करते थे जबकि प्राइवेट कॉलेज भी अलग से प्रवेश परीक्षा आयोजन करते थे।

नीट की जरूरत क्यों पड़ी

छात्रों को मेडिकल में प्रवेश के लिए अलग-अलग प्रवेश परीक्षा में शामिल होना पड़ता था उसके साथ अनेक फॉर्म भरना, अलग-अलग तिथियों एवं अलग-अलग स्थानों पर जाकर एग्जाम देने के मजबूर होना पड़ता था। जिसमें छात्र एवं छात्राओं के साथ उनके अभिभावकों को काफी परेशानी होती थी, उसके साथ ज्यादा खर्च भी सहन करना पड़ता था। सामान्य एवं OBC कैटेगरी के लिए प्रवेश परीक्षा शुल्क 1400 है जबकि ST और SC कैटेगरी के छात्रों के लिए 750 रखा गया है। मेडिकल प्रवेश परीक्षा में धांधली की खबर किसी से छुपा नहीं है जो कि 2016 से पहले बहुत ज्यादा होता था।

सरकार एवं न्यायालय का इतिहासिक प्रयास

भारत सरकार एवं भारत के सर्वोच्च न्यायालय के प्रयासों से पूरे भारत वर्ष के छात्रों के लिए एक मेडिकल प्रवेश परीक्षा सफल आयोजन 2016 से हो रहा है। प्रवेश परीक्षा में भ्रष्टाचार कम हुआ एवं छात्रों के साथ अभिभावकों की भी परेशानी पहले से कम हो गया। नीट परीक्षा से संबंधित आपको कई विवाद सुनने को मिले होंगे लेकिन अब इन विवादों से कोई लेना-देना नहीं है। क्योंकि यह एक सख्त कानून बन गया है जिसमें भारत के सभी छात्रों को इस परीक्षा से गुजरना होगा जो प्राइवेट या सरकारी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस या बी डी एस की पढ़ाई करना चाहते हैं।

नीट परीक्षा से किन कॉलेजों में एडमिशन मिलता है ?

भारत के तीन मेडिकल कॉलेजों (AIIMS, JIPMER एवं AFMC) को छोड़कर बाकी सभी सरकारी एवं गैर सरकारी मेडिकल एवं डेंटल कॉलेजों में एडमिशन सिर्फ और सिर्फ नीट परीक्षा के द्वारा ही होता है। आपको बता दूं कि भारत में सरकारी मेडिकल कॉलेजों में भारत सरकार का कोटा 15 परसेंट का होता है जबकि राज्य सरकारों का कोटा 85 परसेंट का होता है। प्राइवेट मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में दाखिला भारत के किसी भी काबिल छात्र का हो सकता है इस में राज्यों का कोटा निर्धारित नहीं होता है। सभी तरह के कोटों को नीट परीक्षा के द्वारा ही छात्रों को एडमिशन मिलता है चाहे वह राज्य सरकार का कोटा हो या केंद्र सरकार का कोटा या कॉलेज प्राइवेट क्यों ना हो।

नीट परीक्षा के प्रकार

नीट परीक्षा दो प्रकार के होते हैं पहला NEET-UG और दूसरा NEET-PG। नीट - यूजी परीक्षा का आयोजन एमबीबीएस व बीडीएस (अंडर ग्रेजुएट) कोर्स में एडमिशन के लिए होता है जबकि नीट - पीजी परीक्षा का आयोजन एम.एस एवं एम.डी (पोस्ट ग्रेजुएट) कोर्स के लिए होता है।

नीट से संबंधित समाचार

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने नीट के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया। 2019 के लिए नीट परीक्षा का आयोजन 5 मई को किया जाएगा। अब यह तय हो चुका है कि नीट परीक्षा का आयोजन साल में एक बार ही होगा। परीक्षा का आयोजन भी पेन व पेपर के माध्यम से करवाया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद आधार कार्ड की अनिवार्यता तत्काल लागू नहीं किया गया है। सभी भाषाओं के प्रश्न पत्र सेट एक जैसे ही होंगे। ओपन से प्लस टू करने वाले छात्र भी इस बार नीट की परीक्षा दे पाएंगे।

“एक भारत एक प्रवेश परीक्षा” के सिद्धांत पर 2016 से नीट परीक्षा का आयोजन किया गया, जिसमें पूरे भारत के छात्रों के लिए एमबीबीएस व बीडीएस में प्रवेश के लिए परीक्षा का आयोजन हुआ, जिसे राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा यानि National Eligibility cum Entrance Test (नीट) कहा गया।

नीट परीक्षा का महत्वपूर्ण तिथि

नीट का नोटिफिकेशन आ गया है, एमबीबीएस व बीडीएस की तैयारी करने वाले छात्र जिसका लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। परीक्षा की तिथि 5 मई (रविवार) 2019 दिन के 10:00 बजे यानि 05-05-2019 (SUNDAY) 10:00 am, घोषित हुआ है।

 

 

116 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

© 2019 ANF Foundation
Maintained by Quantumsoftech