ट्रेवल एंड टूरिज्म में बनाएं करियर

अगर आप घूमने के शौकीन हैं और देश की विरासत, संस्कृति और देश-विदेश की खूबसूरत जगहों को देखना चाहते हैं तो आपके लिए ट्रैवल एंड टूरिज्म बेहतर साबित हो सकता है।  इसमें घूमने-फिरने के साथ-साथ आपको करियर बनाने का मौका भी मिल सकता है।

कई फील्ड में हैं मौके:

टूर ऑपरेटर्स : पर्यटन स्थलों में टूर का संचालन और उसे मैनेज करने का काम करते हैं टूर ऑपरेटर्स. टूरिस्ट गाइड का कोर्स करने के बाद टूर ऑपरेटर्स की नौकरी आसानी से मिल सकती है।

टूरिज्म डिपार्टमेंट : रिजर्वेशन ऐंड काउंटर स्टाफ, सेल्स ऐंड मार्केटिंग स्टाफ, टूर प्लानर्स, टूर गाइडेंस. ये वे जॉब हैं, जो सरकारी टूरिज्म डिपॉर्टमेंट की तरफ से ऑफर की जाती हैं। ऑफिसर्स ग्रेड की नौकरी संघ लोक सेवा आयोग या SSC (स्टाफ सलेक्शन कमीशन) एग्जाम पास कर हासिल की जा सकती है।

एयरलाइंस : यह क्षेत्र ट्रेवॅल ऐंड टूरिज्म इंडस्ट्री का खास हिस्सा है। जिन्होंने टूरिज्म के अलावा होटल मैनेजमेंट का कोर्स भी किया है, वे इस क्षेत्र में आसानी से एंट्री ले सकते हैं।

ट्रेवॅल एजेंसीज : ट्रेवॅल एजेंट्स का काम होता है कई सारे विकल्पों के बीच अपने कस्टमर को अच्छी सेवा मुहैया कराना। कस्टमर के साथ बेहतर डील करने वालों के लिए यह बेहतरीन जॉब है।

होटल क्षेत्र : ट्रेवॅल ऐंड टूरिज्म इंडस्ट्री के विकास के साथ होटलों का एक खास रिश्ता है। यही वजह है कि इस इंडस्ट्री के विकास के साथ-साथ होटल इंडस्ट्री भी लगातार विकसित हो रही है। इससे रोजगार के अवसरों में काफी इजाफा हुआ है। होटल मैनेजमेंट का कोर्स करने के बाद यहां जॉब की संभावनाएं खुल जाती हैं।

कौन-कौन से कोर्स कर सकते है

 अगर आप ट्रेवल और टूरिज्म में करियर बनाना चाहते है तो आप 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद कोई भी कोर्स कर सकते है। 12वीं के बाद इस फिल्ड में तीन साल की डिग्री कर सकते है जैसे बीए, बीबीए, बीएचटीएम, बीएससी आदि कर सकते है। वहीं ग्रेजुएशन के बाद टूरिज्म में

•    सर्टिफिकेट कोर्स ऑन एयरलाइंस टिकटिंग एंड टूर प्लानिंग

•    फाउंडेशन एंड कंसल्टेंट कोर्स इन टूरिज्म लैंग्वेज

•    ग्रेजुएट इंटिग्रेटेड कोर्स इन टूरिज्म

•    बैचलर इन टूरिज्म एडमिनिस्ट्रेशन

•    डिप्लोमा इन टूरिज्म मैनेजमेंट

•    डिप्लोमा इन टूरिज्म एंड डेस्टिनेशन

•    मास्टर इन टूरिज्म

•    पीजी डिप्लोमा इन ट्रैवल मैनेजमेंट

प्रमुख संस्थान:

•    दिल्ली यूनिवर्सिटी, दिल्ली

•    इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म ऐंड ट्रेवॅल मैनेजमेंट, नई दिल्ली

•    बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी

•    आंध्र यूनिवर्सिटी, विशाखापट्टनम

•    लखनऊ यूनिवर्सिटी, यूपी

कोर्स करने के बाद यहां मिलेगी नौकरी

प्रोफेशनल कोर्स करने के बाद आप ट्रेवल एजेंसी या ट्रेवल कंपनी में इंटर्नशिप करके एक्सपीरियंस गेन कर सकते हैं। आजकल कई ट्रेवल कंपनियां जैसे मेक माय ट्रिप, आईबीबो डॉट कॉम, यात्रा डॉट कॉम आ गई है आप इनमें से किसी एक में ट्रेनिंग ले सकते है। हालाँकि शुरूआत में आपको ज्यादा पैसे नही मिलते है लेकिन थोड़े एक्सपीरियंस के बाद आपको इन्ही कंपनियों में रिक्रूट कर लिया जाता है। इस फिल्ड में कुछ सालों के एक्सपीरियंस के बाद आप खुद की ट्रेवल एजेंसी भी शुरू कर सकते है।

इतनी सैलरी मिल सकती है

इस फिल्ड में प्रोफेशनल कोर्स करने के बाद शुरूआती तौर पर आप 15 से 20 हजार रूपये महीने तक कमा सकते है। इसके बाद थोड़ा एक्सपीरियंस बढ़ने, जियोग्राफी की समझ, फॉरेन लैंग्वेज पर कमांड के बाद आप 30 से 35 हजार रूपये महीना आसानी से कमा सकते है।

पार्ट टाईम भी कर सकते है काम

ऐसे लोग जो कई जगहों पर अच्छे से घूमे-फिरे है और उनको डेस्टिनेशंस की अच्छी नॉलेज है और साथ ही बेहतरीन कम्यूनिकेशन स्किल है वो लोग इस फिल्ड में पार्ट टाईम के रूप में काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

81 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।