Loading... Please wait...

283 अस्थायी परिसरों में चल रहे केंद्रीय विद्यालय

नई दिल्ली। देश में 283 केंद्रीय विद्यालय अभी अस्थायी परिसर में संचालित हो रहे है। इनमें से सबसे अधिक 26 केंद्रीय विद्यालय मध्यप्रदेश और 21 केंद्रीय विद्यालय बिहार में अस्थायी परिसरों में चल रहे हैं। वर्ष 2017-18 में 11 केंद्रीय विद्यालयों के लिये स्थायी परिसरों के निर्माण के लिये मंजूरी प्रदान की गई है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पश्चिम बंगाल में 12 केंद्रीय विश्विवद्यालय पश्चिम बंगाल में अस्थायी परिसर में संचालित हो रहे है जबकि उत्तराखंड में 13, उत्तरप्रदेश में 17, राजस्थान में 17, पंजाब में 12, ओडिशा में 20, केरल में 9, कर्नाटक में 11, झामेंरखंड में 13 केंद्रीय विद्यालय अस्थायी परिसरों में संचालित हो रहे हैं।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, जम्मू कश्मीर में 19 केंद्रीय विद्यालय अस्थायी परिसरों में संचालित हो रहे हैं जबकि हिमाचल प्रदेश में 8, हिरयाणा में 8 , गुजरात में 6, दिल्ली में 6, छत्तीसगढ़ में 11, असम में 8, अरूणाचल प्रदेश में 5, आंध्रप्रदेश में 5, तेलंगाना में 9, तमिलनाडु में 4, मणिपुर में 4 केंद्रीय विद्यालय अस्थासी परिसरों में संचालित हो रहे है।

मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, वर्ष 2015-16 में 20 केंद्रीय विद्यालयों के लिये स्थायी परिसरों के निर्माण को मंजूरी मिली जिसमें राजस्थान में तीन और मध्यप्रदेश एवं उत्तरप्रदेश में दो-दो तथा केरल, तेलंगाना, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, गुजरात, मध्यप्रदेश, पंजाब, झारखंड, तमिलनाडु,बिहार, पुदुचेरी में एक..एक केंद्रीय विद्यालय शामिल है।

इसी प्रकार वर्ष 2016-17 में 27 केंद्रीय विद्यालय के स्थायी परिसर के निर्माण की मंजूरी मिली जिसमें मध्यप्रदेश में छह केंद्रीय विद्यालय, छत्तीसगढ़ में चार, ओडिशा में दो, कर्नाटक में दो, महाराष्ट्र में दो केंद्रीय विद्यालय शामिल हैं। वर्ष 2017-18 में 11 केंद्रीय विद्यालयों के लिये स्थायी परिसरों के निर्माण के लिये मंजूरी प्रदान की गई है।

मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय विद्यालयों के लिये स्थायी परिसरों का निर्माण एक सतत प्रक्रिया है। इसके लिये उपयुक्त भूमि की पहचान, केंद्रीय विद्यालय संगठन के पक्ष में पट्टे से जुड़ी औपचारिकताओं, कोष की उपलब्धता जैसे कारक महत्वपूर्ण होते हैं।

 

412 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

© 2019 ANF Foundation
Maintained by Quantumsoftech