मंत्रिमंडल ने 13 नए केंद्रीय विद्यालयों को मंजूरी दी, पांच उप्र में

नयी दिल्ली। केंद्र सरकार ने आज देश में 13 नए केंद्रीय विद्यालयों (केवी) को खोलने की मंजूरी दी जिनमें से पांच उत्तर प्रदेश में हैं। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली आर्थिक मामलें की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी। इससे 13,000 छात्रों को फायदा होगा। उप्र में जिन पांच जगहों पर केवी खोले जाने हैं उनमें बांदा, मिर्जापुर, भदोही, सिआईएसएफ सूरजपुर और बाओली हैं। 

बयान में कहा गया, ‘‘बचे हुए केवी महाराष्ट्र के वाशिम और पारभाम, बिहार के नवादा और देवकुंड, झारखंड के पलामु, मणिपुर में चाकपिकारोंग, तेलंगाना के सिद्दीपेट और कर्नाटक के कुडामालाकुंटे में खोले जाएंगे।’’ नये केवी खोलने का फैसला एक समिति द्वारा ‘‘चुनौती पद्धति’’ के तहत किया जाता हैं जहां ज्यादा अंक जुटाने वाली जगह की मंजूरी के लिये अनुशंसा की जाती है। बयान में कहा गया कि केवी फिलहाल 12 लाख छात्रों को गुणवत्ता युक्त शिक्षा मुहैया कराता है। बयान में कहा गया कि इसके अलावा सीसीईए ने मध्यप्रदेश के रतलाम जिले के एलॉट में एक अतिरिक्त जवाहर नवोदय विद्यालय खोलने को भी मंजूरी दी गई। 

116 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।