सौरमंडल का नया सदस्य

संपादकीय-2
ALSO READ

खगोल विज्ञान की ये नई उपलब्धि है। इससे मानव समुदाया का खगोलीय ज्ञान बढ़ाने में मदद मिलेगी। खबर यह है कि वैज्ञानिकों ने हमारे सौरमंडल के सबसे सुदूर ज्ञात खगोलीय पिंड को ढूंढ निकाला है। यह सौरमंडल में है। लेकिन यह इतना दूर है कि इसे आम बोलचाल में "फारआउट" नाम से जाना जाने लगा है। गुलाबी रंग का यह बर्फीला ग्रह सौरमंडल में सूरज और पृथ्वी के बीच की दूरी से करीब 120 से 130 गुना ज्यादा दूर है। वॉशिंगटन में कार्नेगी इंस्टीट्यूटशन फॉर साइंस के खगोलविज्ञानी स्कॉट शेपर्ड के मुताबिक इस ग्रह को आधिकारिक रुप से 2018 वीजी 18 नाम दिया गया है। अनुमान है कि इसका व्यास करीब 500 किलोमीटर है। हमारे सौरमंडल में करीब 50 ऐसे ग्रह हैं। इनमें सबसे बड़ा प्लूटो है, जिसका व्यास 2370 किलोमीटर है। इसके अलवा एक और ग्रह है एरिस। उसका व्यास करीब 2325 किलोमीटर है। वैज्ञानिकों ने कहा कि जब उन्होंने पहली बार इस पिंड को देखा तो यह बेहद धीमी गति से घूम रहा था। इतनी धीमी गति कहीं और नहीं देखी गई थी। वैज्ञानिकों ने कहा कि यह दूरी के मामले में भी बहुत दूर की चीज है, यही वजह है कि इसे फारआउट कहना शुरू किया गया है। 

इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन के माइनर प्लेनेट सेंटर ने इस ग्रह के खोज की घोषणा की है। वहां के वैज्ञानिकों का कहना है कि इसकी चमक से इसके आकार का पता लगाया सकता है। इसका रंग गुलाबी जैसा है जिसमें लालिमा भी है। वैज्ञानिकों ने इसके आधार पर अनुमान लगाया है कि इसकी सतह शायद बर्फ से ढंकी हो। वैज्ञानिकों को फारआउट का पता सौरमंडल के सुदूर पिंडों की खोज के दौरान चला। इसमें एक और संभावित ग्रह एक्स भी है जो आकार में पृथ्वी से 10 गुना बड़ा है। उनका कहना है कि फारआउट की गति इतनी धीमी है कि इसे सूरज का सिर्फ एक चक्कर लगाने में 1000 साल से ज्यादा का वक्त लगेगा। सौरमंडल के दूसरे सबसे दूर पिंडों एरिस को वैज्ञानिक लंबे समय से देख रहे हैं। यह पृथ्वी और सूरज के बीच की दूरी से 96 गुना ज्यादा दूर है। इसके अलावा प्लूटो भी है जो करीब 34 गुना ज्यादा दूर है। ये ब्योरा यह बताता है कि अपने सौरमंडल के बारे में मनुष्य का ज्ञान धीरे-धीरे बढ़ रहा है। इससे जीवन के रहस्य को सुलझाने में मदद तो नहीं मिलती, लेकिन यह रहस्य अपने-आप में रोमांचक है। 

218 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।