सुशील मोदी पर शिकंजा?

संपादकीय-2
ALSO READ

आयकर विभाग की टीम ने पिछले हफ्ते करोड़ों रुपये के सृजन घोटाला मामले में गुरुवार को बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी की बहन रेखा मोदी के पटना स्थित आवास पर छापा मारा। इस घोटाले का केंद्र भागलपुर है। वहां भी कुछ स्थानों पर आयकर विभाग की टीम ने छापेमारी की। इस मामले की जांच सीबीआई कर रही है। सुशील मोदी ने रेखा मोदी को दूर की अपनी चचेरी बहन बताते हुए कहा कि उनके साथ उनका कोई व्यापारिक या वित्तीय संबंध नहीं है। उन पर आपराधिक सहित अन्य मामले चल रहे हैं। इसी तरह के एक मामले में रेखा ने सुशील मोदी का नाम भी घसीटा था। लेकिन इस सफाइयों पर कम ही लोगों ने यकीन किया है। सच्चाई यह है कि बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी सृजन घोटाले में घिरते जा रहे हैं। बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने सृजन घोटाले को लेकर सुशील पर प्रहार करते हुए आरोप लगाया है कि सरकारी राशि स्वयंसेवी संगठनों के खाते में हस्तांतरित की जाती रही, लेकिन राज्य के वित्त मंत्री इससे जानबूझ कर अनजान बने रहे।

जाहिर है, इस मामले में भारतीय जनता पार्टी की छवि खराब होने की उम्मीद है। सुशील मोदी की रिश्ते की बहन की घर पर छापेमारी के बाद तस्वीर ज्यादा संगीन हो गई है। तेजस्वी ने फिर मांग की है कि सृजन घोटाले में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तथा उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी की क्या भूमिका थी, यह सार्वजनिक होना चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया है कि सृजन घोटाला तो वर्षों से चल रहा था। ऐसा बिना सरकार की जानकारी के नहीं हो सकता। तेजस्वी का आरोप है कि सृजन घोटाले के मुख्य सूत्रधार सुशील मोदी और नीतीश कुमार हैं। उनकी मांग है कि केंद्रीय एजेंसियां आयकर विभाग और सीबीआई को इन दोनों से कड़ी पूछताछ करनी चाहिए।

विपक्ष ने कहा है कि सुशील कुमार मोदी ने भ्रष्टाचार के मामले में दूसरों के लिए जो मापदंड निर्धारित किए हैं, उसके हिसाब से उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए। ये सवाल लोगों को आकर्षित कर रहे हैँ। सुशील मोदी का यह कहना भरोसा नहीं बंधाता कि अपनी चचेरी बहन के साथ उनका कोई व्यापारिक या वित्तीय संबंध नहीं है। सुशील मोदी ने कहा-  मेरी उनसे पिछले 10 वर्षों से मुलाकात नहीं हुई है। लेकिन सवाल है कि क्या बिहार के लोग इस सफाई पर यकीन करेंगे? या छापेमारी के बाद उन पर संदेह का साया और गहरा गया है? 

148 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।