Loading... Please wait...

जनसंख्या की बढ़ती चुनौती

एक बार फिर ये चेतावनी सामने आई है कि अगले 5 साल के अंदर- यानी साल 2024 तक- भारत की जनसंख्या चीन से भी ज्यादा हो जाएगी। तब भारत दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन जाएगा। जाहिर है, भारत को इस हकीकत के मद्देनजर ही अब अपनी विकास नीति बनानी होगी। नए साल के मौके पर ये खबर खूब चर्चित हुई कि 2019 के पहले दिन भारत में दुनिया के सबसे ज्यादा बच्चे पैदा हुए। बताया गया है कि भारत में नए साल के पहले ही दिन करीब 69 हजार 944 बच्चों का जन्म हुआ। दुनियाभर के 18 प्रतिशत बच्चों का जन्म अकेले भारत में नए साल के पहले दिन हुआ। संयुक्त राष्ट्र ने जो आंकड़े एकत्र किए हैं, उसके मुताबिक नए साल के पहले दिन सबसे ज्यादा बच्चे पैदा होने के मामले में भारत पहले नंबर पर रहा।. दूसरे नंबर पर चीन है जहां 44 हजार 940 बच्चे और फिर तीसरे नंबर पर नाइजीरिया है जहां 25 हजार 685 बच्चों का नए साल के पहले दिन जन्में। 

जाहिर है, अब हम सबको यह संकल्प लेना होगा कि हम अपने लड़के और लड़की के हर अधिकारों की पूर्ति करेंगे। इनके बीच सबसे पहला और सबसे अहम अधिकार है जीवित रहने का अधिकार। स्पष्टतः अब स्थानीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को और ज्यादा ट्रेनिंग देने की जरूरत है, ताकि नवजात बच्चा सही और सुरक्षित हाथों में रहे। नए साल के पहले सबसे ज्यादा पैदा होने वाले बच्चों की लिस्ट में भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान चौथे नंबर पर है, जहां 15 हजार 112 बच्चे पैदा होने की बात कही गई है। पांचवें नंबर पर इंडोनेशिया है जहां 13 हजार 256 बच्चे पैदा होने की बात बताई गई है।  भारत की जनसंख्या इस वक्त 130 करोड़ है। चीन के बाद भारत दुनिया का दूसरे सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है। हालांकि संयुक्त राष्ट्र की मानें, तो भारत की जनसंख्या जिस तेजी से बढ़ रही है. उस लिहाज से साल 2024 में भारत की जनसंख्या चीन को पार कर जाएगी। आधुनिक विमर्श में बढ़ती आबादी को समस्या नहीं माना जाता। बल्कि समझा जाता है कि अगर आधुनिक विकास के लाभ सब तक समान रूप से पहुंचें लोग राष्ट्रीय थाती बन जाते हैँ। और उस हाल में अपने-आप जनसंख्या नियंत्रित होती है। अगर इस समझ के साथ नीतियां बनें तो जाहिर है, नए साल में मिली सूचना से हमें चिंतित होने की जरूरत नहीं होगी। 

256 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

© 2019 ANF Foundation
Maintained by Quantumsoftech