हनुमा की दोनों पारियों में शतक की दुर्लभ उपलब्धि

नागपुर। प्रतिभाशाली बल्लेबाज हनुमा विहारी (नाबाद 180) के मैच में दूसरे शतक की बदौलत शेष भारत ने रणजी चैंपियन विदर्भ के खिलाफ ईरानी कप मैच के चौथे दिन शुक्रवार को अपनी दूसरी पारी तीन विकेट पर 374 रन बनाकर घोषित की और विदर्भ के सामने जीत के लिए 280 रन का लक्ष्य रखा।

शेष भारत ने पहली पारी में 330 रन बनाए थे, जबकि विदर्भ ने 425 रन बनाकर 95 रन की बढ़त हासिल की थी। शेष भारत ने कल के दो विकेट पर 102 रन से आगे खेलते हुए अपनी दूसरी पारी तीन विकेट पर 374 रन बनाकर घोषित की। लक्ष्य का पीछा करते हुए विदर्भ ने दिन की समाप्ति तक कप्तान फैज फजल का विकेट खोकर 37 रन बना लिए। फजल खाता नहीं खोल सके और पहले ओवर की तीसरी गेंद पर बोल्ड हो गए। अंकित राजपूत ने उनका विकेट लिया। स्टंप्स पर संजय रघुनाथ 17 और अर्थव ताइदे 16 रन बनाकर क्रीज पर हैं। विदर्भ को जीत के लिए 243 रन की जरुरत है।

शेष भारत ने सुबह जब अपनी पारी आगे बढ़ायी तो हनुमा 40 और कप्तान अजिंक्या रहाणे 25 रन बनाकर क्रीज पर थे। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 229 रन की जबरदस्त साझेदारी की। रहाणे शतक की तरफ बढ़ रहे थे कि लेफ्ट आर्म स्पिनर आदित्य सरवटे की गेंद पर स्टंप हो गए।

रहाणे मात्र 13 रन से अपना शतक बनाने से चूक गए। रहाणे ने 232 गेंदों पर 84 रन की पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया। दूसरे छोर पर हनुमा ने रन बनाने का सिलसिला जारी रखा। पहली पारी में 114 रन बनाने वाले हनुमा ने दूसरी पारी में भी शतक ठोक कर ईरानी कप फाइनल में दोनों पारियों में शतक बनाने की दुर्लभ उपलब्धि हासिल कर ली।

हनुमा ने लंच ब्रेक से चार मिनट पहले ऑफ स्पिनर अक्षय वखारे पर शॉट लगाकर अपना शतक पूरा किया। हनुमा का यह 17वां प्रथम श्रेणी शतक था। हनुमा का ईरानी कप में यह तीसरा शतक है। वह ईरानी कप में लगातार दो शतक बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी और लगातार तीन शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने है। उनसे पहले लगातार दो शतक बनाने की उपलब्धि शिखर धवन (2011-12) को हासिल थी।

हनुमा ने चायकाल से पहले अपने 150 रन पूरे किए। हनुमा ने 301 गेंदों पर नाबाद 180 रन में 19 चौके और चार छक्के लगाए। रहाणे के आउट होने के बाद हनुमा ने श्रेयस अय्यर नाबाद 61 के साथ चौथे विकेट के लिए 99 रन की अविजित साझेदारी की। अय्यर ने 52 गेंदों पर नाबाद 61 रन में चार चौकें और एक छक्का लगाया। सरवटे ने 141 रन पर दो विकेट लिए।

90 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।