लायड के लिए विश्व कप की पहली खिताबी जीत खास

लंदन। वेस्टइंडीज को दो बार विश्व चैंपियन बनाने वाले पूर्व कैरेबियाई कप्तान क्लाइव लायड के दिमाग में अब भी पहले क्रिकेट महासमर की खिताबी जीत की यादें ताजा हैं जिसमें उन्होंने तूफानी शतक जड़ा था। विश्व कप 2019 के शुरू से में अब केवल 100 दिन का समय बचा है और मंगलवार को इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने के लिये लायड लंदन में थे। इस कार्यक्रम में वैसे नासिर हुसैन, ग्रीम स्वान, एलिस्टेयर कुक और जेम्स एंडरसन भी उपस्थित थे लेकिन इनमें से केवल लायड ही जानते हैं कि विश्व कप विजेता बनने का मतलब क्या होता है। उनकी अगुवाई में वेस्टइंडीज ने 1975 और 1979 में खिताब जीता था।

लायड ने एएफपी से कहा, ‘‘यह पहला विश्व कप था और अब कभी पहला विश्व कप नहीं होगा तथा वेस्टइंडीज के कई समर्थकों के सामने उसे जीतना रोमांचकारी था।’’ वर्तमान समय के बल्लेबाज अमूमन वनडे में हर गेंद पर रन बनाने का स्ट्राइक रेट चाहते हैं लेकिन लायड ने 1975 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में केवल 85 गेंदों पर 12 चौकों और दो छक्कों की मदद से 102 रन ठोक दिये थे।

उन्होंने यह पारी तब खेली थी जबकि पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले वेस्टइंडीज का स्कोर तीन विकेट पर 50 रन था। लायड ने यह पारी आस्ट्रेलिया के उस आक्रमण के सामने बनायी थी जिसमें डेनिस लिली और जैफ थामसन जैसे घातक गेंदबाज और स्विंग गेंदबाज गैरी गिलमर शामिल थे। लायड ने रोहन कन्हाई के साथ 149 रन की साझेदारी की जिससे वेस्टइंडीज ने 60 ओवरों में आठ विकेट पर 291 रन बनाये जो उस समय बहुत बड़ा स्कोर माना जाता था। लायड ने कहा, ‘‘मैंने शतक लगाया था, मुझे याद है मैंने 102 रन बनाये थे लेकिन जब मैंने क्रीज पर कदम रखा तब हमारे तीन विकेट गिर चुके थे और हमारी हालत नाजुक थी। रोहन कन्हाई और मैंने परिस्थिति के अनुरूप बल्लेबाजी की और फिर मजबूत स्कोर बनाया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारा इतना स्कोर था कि उसका हम आसानी से बचाव कर सकते थे और हमने ऐसा किया भी।

आखिर में भले ही मुकाबला करीबी हो गया था लेकिन हमने मैच में हर समय अपना पलड़ा भारी रखा था।’’ इस बार वेस्टइंडीज ने क्वालीफाईंग प्रतियोगिता के जरिये विश्व कप में जगह बनायी है लेकिन हाल में उसने इंग्लैंड को टेस्ट श्रृंखला में 2-1 से हराया। लायड का मानना है कि कैरेबियाई टीम विश्व कप में भी कुछ उलटफेर कर सकती है विशेषकर अगर क्रिस गेल फार्म में हों। लायड ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि अगर वे सही टीम का चयन करते हैं तो वह काफी मजबूत साबित हो सकती है। हमारे पास वनडे के कुछ अच्छे खिलाड़ी हैं और उम्मीद है कि गेल का बल्ला धूम मचाएगा। मुझे लगता है कि वे इस टूर्नामेंट में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

60 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।