गुरु मुन्नी गोल्ड कप में हिस्सा लेंगे 700 पहलवान

नई दिल्ली। ऑल इंडिया गुरु मुन्नी गोल्ड कप कुश्ती चैंपियनशिप का आयोजन दिल्ली रेसलिंग एसोसिएशन के तत्वधान में गुरु मुन्नी व्यायामशाला में 17 से 19 फरवरी तक किया जाएगा जिसमें लगभग 700 पहलवानों के हिस्सा लेने की उम्मीद है।व्यायामशाला के संचालक भाई महावीर ने बताया कि गुरु मुन्नी पहलवान की 43वीं पुण्य तिथि पर 15वां गुरु मुन्नी गोल्ड कप दंगल आयोजित होगा और इस दंगल में हमेशा की तरह टू इन वन में कुश्ती मुकाबले होंगे।

मैट पर 24, 30, 35, 40, 45 और 50 किलोग्राम वजन तक की कुश्तियां होंगी जबकि मिट्टी पर 55, 60, 66, 74, 85 और +85 किलोग्राम वजन के मुकाबले होंगे।महावीर के अनुसार गुरु मुन्नी गोल्ड कप में + 85 किलोग्राम वजन के पहलवान चुनौती रखेंगे। टाइटल फाइट के विजेता को 35 हजार रुपए नगद, गुर्ज और आकर्षक पुरस्कार दिए जाएंगे। उपविजेता को 15,000, तीसरे स्थान पर 7500 और चौथे स्थान 7500 रुपए की राशि और आकर्षक पुरस्कार दिए जाएंगे। हर वजन के पहले चार पहलवानों को नगद राशि के अलावा और पुरस्कार भी दिए जाएंगे।

यह दिल्ली का काफी पुराना दंगल है जिसमें ओलंपियन पहलवान भी खेल चुके हैं। एशियन गेम्स के स्वर्ण पदक विजेता भारत के स्टार पहलवान बजरंग पुनिया भी इस दंगल में कई बार शिरकत कर चुके हैं और यह गोल्ड कप अपने नाम किया है।गुरु मुन्नी भारतीय कुश्ती के मसीहा के तौर पर जाने जाते हैं जिन्होंने इस प्राचीन भारतीय खेल में अपना पूरा जीवन एक आदर्श द्रोण के तौर पर समर्पित कर दिया था। पूरे देश में एक पहलवान के तौर पर उनकी धूम पूरे देश में रही। उन्होंने 1912 में एक आदर्श कुश्ती के गुरुकुल के तौर पर इस अखाड़े की स्थापना की। गुरु मुन्नी करीब 120 बरस की उम्र में अखाड़े में ही समाधि में ब्रह्मलीन हो गए। उनकी मूर्ति की स्थापना इस अखाड़े में की गई।

94 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।