आईडीबीआई फेडरल मैराथन में बहादुर, राशपाल, मोनिका और ज्योति

नई दिल्ली। आईडीबीआई फेडरल लाइफ इंश्योरेंस नई दिल्ली मैराथन-2019 में हिस्सा लेने वाले भारतीय इलीट एथलीटों के नामों की सोमवार को घोषणा कर दी गई। इस मैराथन का आयोजन 24 फरवरी को होगा। जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम से इस नेशनल मैराथन चैम्पियनशिप इवेंट को फ्लैग ऑफ किया जाएगा। इसे भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) की मान्यता प्राप्त है। फुल मैराथन कटेगरी में भारत के इलीट पुरुष एथलीटों में बहादुर सिंह धोनी का नाम सबसे ऊपर है। वह पुणे के आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट से ताल्लुक रखते हैं।

बहादुर इंदिरा मैराथन 2018 के विजेता हैं। इलाहाबाद में आयोजित इस मैराथन में बहादुर ने 2.19.13 घंटे का समय निकाला था। बहादुर को अपने साथी एएसआई, पुणे के धावक राशपाल सिंह से टक्कर लेनी होगी। वह 2.19.19 घंटे समय के साथ इंदिरा मैराथन के रनरअप रहे हैं। नके अलावा पुणे के बीईडी आर्मी के करण सिंह भी पोडियम फिनिश की दौड़ में शामिल हैं। करण ने जनवरी में आयोजित मुम्बई मैराथन के भारतीय कटेगरी में दूसरा स्थान हासिल किया था। उस रेस में उनका समय 2.20.10 घंटे रहा था। वह वासी वीरार मेयर्स मैराथन 2018 के विजेता हैं। उस मैराथन में करण ने 2.22.17 घंटे का समय निकाला था। इलीट महिला एथलीटों की सूची मोनिका राउत का नाम सबसे ऊपर है। मोनिका महाराष्ट्र रेलवे की हैं और 2018 में आईडीबीआई फेडरल लाइफ इंश्योरेंस मैराथन में दूसरे स्थान पर रही थीं। मोनिका ने 2.55.02 घंटे का समय निकाला था। इस कटेगरी में ज्योति गावटे भी खिताब की दावेदार हैं। वह 2017 में मुम्बई मैराथन विजेता थीं और 2018 में आईडीबीआई फेडरल नई दिल्ली मैराथन की रनरअप थीं। उनका समय 2.50.12 घंटे रहा था।महिला कटेगरी में एक और धाविका पश्चिम बंगाल की श्यामली सिंग पर सबके नजरें रहेंगी। वह मुम्बई मैराथन 2017 में उपविजेता थीं। हाफ मैराथन कटेगरी में पुरुष वर्ग में शंकर मान थापा (एएसआई पुणे) टॉप रनर हैं। थापा ने 2019 मुम्बई मैराथन में दूसरा स्थान हासिल किया था। इसके अलावा उत्तम भुजाल (सिक्किम), कन्हैया (उप्र पुलिस) और दीपक सिंह भी नेशनल मैराथन चैम्पियनशिप में अपनी छाप छोड़ने का प्रयास करेंगे।

हाफ मैराथन में महिला कटेगरी में नीतू सिंह (इलाहाबाद) प्रमुख चेहरा हैं। नीतू ने 2017 में नई दिल्ली मैराथन में तीसरा स्थान हासिल किय था। उनका समय 1.27.11 घंटे रहा था। नीतू को उत्तराखंड की सिंधु यादव, पंजाब की उज्जला और उप्र की अर्पिता सैनी से कड़ी टक्कर मिलेगी। इलीट एथलीटों के बीच कुल 11 लाख रुपये का पुरस्कार वितरित कियाा जाएगा। फुल मैराथन टॉप-5 इलीट एथलीटों (महिला एवं पुरुष), हाफ मैराथन में टॉप-3 एथलीटों (महिला एवं पुरुष) को उनकी रैंकिंग के हिसाब से पुरस्कार मिलेगा।

95 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।