Loading... Please wait...

रोहित का रिकॉर्ड शतक, भारत को 2-0 की अजेय बढ़त

लखनऊ। रोहित शर्मा (नाबाद 111) के रिकॉर्ड शतक के बाद अपने गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने मंगलवार को यहां खेले गए दूसरे मैच में वेस्टइंडीज को 71 रनों से हराकर तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। भारत की यह लगातार सातवीं टी-20 सीरीज जीत है। वहीं, वेस्टइंडीज की इस साल यह आठवीं हार है। 

पहली बार किसी अंतर्राष्ट्रीय मैच की मेजबानी कर रहे भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 195 रन का मजबूत स्कोर बनाया और फिर वेस्टइंडीज को निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट पर 124 रन पर समेट दिया। 

भारत से मिले 196 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेहमान विंडीज की टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाते चली गई जिसके कारण वह लक्ष्य से काफी पीछे रह गई। विंडीज के लिए डैरेन ब्रावो ने 18 गेंदों पर चार चौकों की मदद से सर्वाधिक 23, कीमो पॉल ने 20, शिमरोन हेटमेर ने 15 और कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट ने नाबाद 15 और दिनेश रामदीन ने 10 रन बनाए। बाकी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। 

भारत की ओर से खलील अहमद, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट लिए। इससे पहले, कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 111) के रिकॉर्ड चौथे शतक की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज के सामने 196 रनों का लक्ष्य रखा। 

भारतीय टीम की शुरूआत थोड़ी धीमी रही और पहले तीन ओवरों तक टीम मात्र 11 रन ही बना पाई थी। इसके बाद हालांकि रोहित और शिखर धवन (43) ने 14 ओवर में पहले विकेट के लिए 123 रन की साझेदारी की। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले विकेट के लिए भारत की यह सबसे बड़ी साझेदारी है। रोहित ने इस दौरान 38 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। 

भारत को पहला झटका धवन के रूप में 123 के स्कोर पर लगा। उन्हें फेबियान एलेन ने निकोलस पूरन के हाथों कैच कराया। हालांकि धवन अर्धशतक से चूक गए, लेकिन उन्होंने टी-20 में अपने 1000 रन पूरे कर लिए। धवन ने 41 गेंदों पर तीन चौके लगाए। 

धवन के आउट होने के बाद ऋषभ पंत (5) कुछ खास नहीं कर सके और टीम के 133 के स्कोर पर आउट हो गए। पंत के आउट होने के बाद रोहित ने लोकेश राहुल (नाबाद 26) के साथ तीसरे विकेट के लिए 62 रन की अविजित साझेदारी की। रोहित ने अगले 50 रन मात्र 20 गेंदों में पूरे किए। 

रोहित ने 61 गेंदों पर नाबाद 111 रन की शतकीय पारी में आठ चौके और सात छक्के लगाए। 
रोहित का टी-20 में यह चौथा शतक है और वह टी-20 में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं, बतौर कप्तान उनका यह दूसरा शतक है और सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले वह पहले कप्तान भी बन गए हैं। 

अपनी इस रिकॉर्ड शतकीय पारी के अलावा रोहित ने एक और कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। वह टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। 

रोहित अपनी पारी के दौरान 11 रन बनाते ही भारत के लिए टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। रोहित के अब 86 मैचों में 2203 रन हो गए हैं। रोहित से पहले भारतीय क्रिकेट टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली (2102) टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज थे। इस दौरान उन्होंने अब तक चार शतक और 15 अर्धशतक बनाए हैं। रोहित के अलावा राहुल ने 14 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया। वेस्टइंडीज की ओर से फेबियान एलेन और खैरी पियर ने एक-एक विकेट लिए। 

114 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

© 2018 ANF Foundation
Maintained by Quantumsoftech